• July 30, 2022

बिहार :: वेब मीडिया : वेब मीडिया के लिए हिट्स के आधार पर कैटेगरी बनाई है : सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा

बिहार ::   वेब मीडिया :  वेब मीडिया के लिए हिट्स के आधार पर कैटेगरी बनाई है  : सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा

पटना. वेब पत्रकारिता की महत्ता को नकारा नहीं जा सकता है. वेब पत्रकारिता ने समाज में सूचना क्रांति लाई है. यदि वेब पत्रकारिता अपनी विश्वसनीयता को भरोसे लायक बना लें तो समाज का बहुत भला होगा. जनसंपर्क विभाग वेब पत्रकारों की समस्याओं के समाधान के लिए जल्द ही एक मीटिंग बुलाएंगे.

यह बातें बिहार सरकार के जल संसाधन और सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा ने वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया की पटना इकाई द्वारा आयोजित सेमिनार सह कार्यशाला के उद्घाटन के मौके पर कही.

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज सूचना क्रांति के दौर में हर गांव में हर व्यक्ति मोबाइल फोन से जुड़ा है. हर खबर एक-एक मिनट में लोगों तक पहुंच जाता है. ये सब वेब मीडिया की वजह से ही है. उन्होंने कहा पहले लोग अख़बार पढ़ते थें, फिर टीवी देखना शुरू किया और अब मोबाइल पर ख़बरों से अपडेट होते हैं. संजय झा ने कहा कि एक सर्वे में उन्होंने पाया कि जितने लोग वर्तमान समय में टीवी देखते हैं उतने ही लोग वेब मीडिया पर भी नज़र रखते हैं और उनके व्यूअर हैं.

WJAI के प्रतिनिधियों से लिया जाएगा सुझाव

उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल का ही असर है कि अब बिहार में डिजिटल मीडिया को भी विज्ञापन मिलेगा. डिजिटल मीडिया को विज्ञापन देने के लिए पालिसी आ चुकी है. हम तो चाहेंगे कि सरकार का जो प्रोग्राम और पालिसी है, वह डिजिटल मीडिया के माध्यम से भी प्रचारित हो.

सरकार ने वेब मीडिया के लिए हिट्स के आधार पर कैटेगरी बनाई है. इसमें और बेहतर करने का प्रयास करूंगा. इसके लिए मै बहुत जल्द वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को बुलाकर आप सभी से सुझाव लूंगा.

वेब मीडिया स्वीकार्यता बढ़ी है’

बैठक में मौजूद बिहार विधान परिषद् के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने वेब मीडिया के महत्व पर चर्चा करते हुए कहा कि ख़बरों की सत्यता सबसे ज्यादा जरुरी है. आपकी स्वीकार्यता बढ़ रही है. स्वीकार्यता बढ़नी चाहिए पर विश्वसनीयता घटनी नहीं चाहिए. उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में वेब मीडिया के महत्त्व और प्रभाव को बताने की आवश्यकता नहीं है.

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply