• April 15, 2015

बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर के आदर्शों को जीवन में आत्मसात करें – विधान सभा अध्यक्ष

बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर के आदर्शों को जीवन में आत्मसात करें  – विधान सभा अध्यक्ष

जयपुर-विधानसभा अध्यक्ष श्री कैलाश मेघवाल ने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर  ने सामन्तीयुग के शोषण से त्रस्त दलित वर्ग को देश की मुख्यधारा से जोडऩे में अपना जीवन समर्पित कर दिया, हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और उनके आदर्शों को जीवन में आत्मसात करना चाहिए।

विधान सभा अध्यक्ष मंगलवार को सीकर जिले के फतेहपुर में बाबा साहेब की 125 वीं जयंती के अवसर पर शहर के सदर थाने के पास बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति की पट्टिका का अनावरण करने के बाद आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अम्बेडकर के प्रयासों से देश में सामाजिक जागरूकता पैदा हुई और इसी का फल आज प्रत्यक्ष रूप से हम देख रहे हैं।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि सभी पिछड़े वर्ग के लोग शिक्षित बने तथा सामाजिक कुरीतियों का परित्याग कर राष्ट्र के निर्माण में अपनी महत्ती भूमिका का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि लोगों को ऊंचे पदों पर पहुंचने के बाद अपने तबके की सेवा करनी चाहिये।

उन्होंने भारतीय संस्कृति के विभिन्न पक्षों का उल्लेख करते हुए कहा कि इस देश में गुणों की पूजा होती रही है आदमी की नहीं। इसलिए श्रम एवं निष्ठा के साथ सभी को अपना व्यक्तित्व निखारना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र में सभी वर्गों को समान अवसर मिलते हैं, इसके लिए सभी प्रकार के कानून एवं आरक्षण की प्राथमिकताएं निर्धारित की गई हैं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीकानेर सांसद श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि हमें बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर के बताये गये मार्ग पर चलकर पथ प्रदर्शक  बनना चाहिए। उन्होंने बताया कि नई दिल्ली में 200 करोड़ रुपये लागत से अम्बेडकर संस्थान बन रहा है, जिसका लाभ दलित वर्ग के लोगों को मिलेगा। उन्होंने अपने सांसद कोटे से फतेहपुर में अम्बेडकर भवन बनाने  के लिए 5 लाख रुपये देने  की घोषणा  भी की।

इस अवसर पर अध्यक्षीय उद्बोधन में पूर्व शिक्षा मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति से आने वाली पीढ़़ी को प्रेरणा लेकर उनके बताये हुुए मार्ग पर चलकर अपना जीवन सार्थक करना चाहिये।

विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सांसद श्री अश्कअली टांक ने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर ने भारतीय संविधान के निर्माण में जो उल्लेखनीय योगदान दिया था उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। उनकी प्रेरणा से जीवन में आगे बढ़ते रहना चाहिए। जिला प्रमुख अपर्णा रोलन ने कहा कि हमें बाबा साहेब के शिक्षित बनों, संघर्ष करो के मार्ग पर चलना चाहिये।

समारोह में फतेहपुर विधायक श्री नन्दकिशोर महरिया, पूर्व विधायक श्री बनवारी लाल भीण्डा, लक्ष्मणगढ़ के पूर्व विधायक श्री के.डी. बाबर, पंचायत समिति प्रधान सुनिता कड़वासरा सहित बड़ी संख्या में महिला – पुरूष एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

—-

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply