• April 15, 2015

सरकार बालिका शिक्षा के प्रोत्साहन के लिए प्रतिबद्ध -खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री

सरकार बालिका शिक्षा के प्रोत्साहन के लिए प्रतिबद्ध  -खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री

जयपुर –  खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना ने कहा कि राज्य सरकार बालिका शिक्षा के प्रोत्साहन के लिए प्रतिबद्ध है।

श्री भड़ाना मंगलवार को अलवर में गौरी देवी राजकीय महाविद्यालय में देवनारायण स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन राशि योजनान्तर्गत सत्र 2014-15 में जिले की प्रतिभावान विशेष पिछड़ा वर्ग की छात्राओं को स्कूटी वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेटी शिक्षित होगी तो देश विकसित होगा तथा समाज में व्याप्त कुरीतियों को समूल नष्ट किया जा सकेगा।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनकी 125वीं जयंती पर नमन करते हुए कहा कि बाबा साहेब ने कहा था कि किसी देश के विकास की जानकारी उस देश की महिला शिक्षा की स्थिति से स्पष्ट होती है।

उन्होंनेे कहा कि राजस्थान सरकार शिक्षा के प्रति बेहद गंभीर है इसी क्रम में सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले हैं एवं राज्य के ऐसे महाविद्यालयों जिनमें विधार्थियों की संख्या 5 हजार से अधिक थी उन महाविधालयों में एक अतिरिक्त महाविद्यालय नवसृजित किया गया है।

उन्होंने कहा कि जिले के राजर्षि महाविद्यालय परिसर में वाणिज्य महाविद्यालय नवसृजित कर खोला गया है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं में शिक्षा को अनिवार्य रूप से निर्धारित किया गया है। इससे पढ़े-लिखे जनप्रतिनिधि निर्वाचित होकर सरकारी योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन कर रहे हैं।

श्री भड़ाना ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि आगामी शिक्षा सत्र प्रारंभ होते ही स्कूटी वितरण का कार्य किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विशेष पिछड़ा वर्ग छात्रावास नगर विकास न्यास परिसर के पास निर्माण का प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भिजवाया गया है। इससे भविष्य में ग्रामीण पृष्ठभूमि के विधार्थीयों को यहां रहकर उच्च अध्ययन करने की सुविधा प्राप्त होगी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक श्री बनवारी लाल सिंघल ने कहा कि ‘एक बेटी पढ़ गई तो सात पीढ़ी तर गई’ कहावत नि:संदेह सत्य है। उन्होंने कहा कि गौरी देवी राजकीय महाविधालय की अपनी गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए राज्य में विशेष पहचान है। उन्होंने कहा कि प्रतिभावान स्कूटी प्राप्त छात्राऐं अन्य छात्राओं की रोल मॅाडल है। श्री सिंघल ने बाबा साहेब को याद करते हुए कहा कि वे सामाजिक समरसता के सबसे बडे प्रतीेक थे।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि श्री भडाना तथा अध्यक्ष श्री सिंघल ने 105 प्रतिभाशाली विशेष पिछड़ा वर्ग की छात्राओं को स्कूटी की चाबी देकर उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी। महाविधालय प्राचार्य श्रीमती ज्योति सिन्हा ने अतिथियों का आभार जताते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply