• February 17, 2017

बसंत उत्सव–30 लाख से अधिक राशि का कैशलेस भुगतान–उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण

बसंत उत्सव–30 लाख से अधिक राशि का कैशलेस भुगतान–उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण

बहादुरगढ़, 17 फरवरी—— उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि झज्जर जिले के चारों उपमंडल स्तर पर लगे बसंत उत्सव मेले में करीब 30 लाख रूपए की राशि का भुगतान कैशलेस तरीके से हुआ है। ऐसे में कैशलेस लेनदेन प्रक्रिया को बढ़ावा देने में यह मेले निश्चित तौर पर सफलतम कदम हैं।
17 DC @ Basant Mela
उपायुक्त ने शुक्रवार को बहादुरगढ़ में शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेडियम परिसर में लगे बसंत उत्सव मेले का उद्घाटन किया। उपायुक्त का स्वागत एसडीएम बहादुरगढ़ मनीषा शर्मा द्वारा किया गया। उपायुक्त ने एसडीएम के साथ मेला परिसर में लगी स्टाल का अवलोकन किया और आमजन को कैशलेस लेनदेन प्रक्रिया में सहभागी बनने की अपील की।

उपायुक्त बिढ़ाण ने कहा कि झज्जर जिले के चारों उपमंडल झज्जर, बेरी, बादली और बहादुरगढ़ में बसंत उत्सव मेले का आयोजन कर लोगों को कैशलेस लेन देन प्रक्रिया में सहयोगी बनने का आह्वान किया गया है। मेला परिसर में आने वाले लोगों को सरकार की जनहितकारी नीतियों के बारे में जागरूक करने के साथ ही स्टाल पर वस्तुओं की खरीद भी कैशलेस तरीके से हो रही है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से पूरे प्रदेश के सभी उपमंडलों में बसंत उत्सव मेले का आयोजन किया जा रहा है और इसी कड़ी में झज्जर जिले के चारों उपमंडलों में बेहतर ढंग से मेले का आयोजन कर अपनी उल्लेखनय भागीदारी निभाई गई है।

उन्होंने कहा कि डिजीटल इंडिया पहल को आगे बढ़ाते हुए कैशलेस व डिजीटल भुगतान प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। आमजन को इस प्रक्रिया की सरलतम तरीके से जानकारी जागरूकता कैंप व वेबसाइट के जरिए भी उपलब्ध कराई जा रही है। उपायुक्त ने बताया कि इस मेले के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि इंटरनेट बैंकिंग, विभिन्न मोबाइल ऐप, पेटीएम इत्यादि के माध्यम से लेन देन प्रक्रिया को किया जा सकता है जोकि आसान व सुरक्षित है।
उन्होंने कहा कि पूरा हरियाणा आज डिजिटल भुगतान की ओर अग्रसर है और इसमें सभी की सजग भागीदारी ही आर्थिक आजादी के रूप में सशक्त है। उन्होंने कहा कि कैशलेस सुविधा होने से लोगों के समय और अन्य साधनों के प्रयोग की बचत भी होगी।

बेटी बचाओ संदेश : बसंत उत्सव मेले में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बहादुरगढ़ की छात्रा ज्योति ने उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण के समक्ष बेटी बचाओ बेटी पढाओ शीर्षक के तहत कविता पाठ कर बेटियों की स्वावलंबिता को दर्शाया और उपस्थित लोगों को एक सार्थक संदेश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि सरकार की ओर से बेटियों के उत्थान के लिए ठोस कदम उठाए गए हैं और विभिन्न योजनाओं के माध्यम से बेटियों को सशक्त बनाया जा रहा है। उन्होंने छात्रा ज्योति को प्रोत्साहित करते हुए आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया। मेला परिसर में उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से लगाई गई स्टाल पर लोगों को निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध कराई गई।

एक दिवसीय बसंत उत्सव मेले में एसडीएम मनीषा शर्मा के साथ नायब तहसीलदार श्रीभगवान, डीएसपी भगत राम, डीआईओ अमित बंसल, बीईओ मदन लाल चोपड़ा, प्राचार्य धर्मबीर शर्मा, रैडक्रास सोसायटी सचिव महेश गुप्ता, एआईपीआरओ दिनेश कुमार, डीएफएससी अशोक शर्मा, एसडीओ कृषि सुनील कौशिक, एसडीओ पशुपालन मनीष डबास, पीओ अश्विनी मिश्रा, सतेंद्र दहिया सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण व शहरवासी मौजूद रहे।

क्रिकेटर दीपिका सम्मानित ——- स्कूल गेम्स फेडरेशन आफ इंडिया के तहत जम्मू में आयोजित हुए 62वें नेशनल स्कूल गेम्स में बहादुरगढ़ की बेटी दीपिका ने अंडर 17 क्रिकेट खेल स्पर्धा में भागीदारी निभा क्षेत्र, जिले व प्रदेश का नाम रोशन किया है। शुक्रवार को एसडीएम बहादुरगढ़ मनीषा शर्मा ने क्रिकेट प्लेयर दीपिका को बधाई देते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने दीपिका सहित उनके शिक्षकगण को भी शुभकामनाएं देते हुए प्रोत्साहित किया। 17 SDM BHG

एसडीएम मनीषा शर्मा ने दीपिका द्वारा क्रिकेट खेल में दिखाई गई प्रतिभा की सराहना करते हुए कहा कि आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नहीं हैं। सरकार की ओर से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सरीखे राष्ट्रीय कार्यक्रम हमारी बेटियों को सशक्त बनाने में अतुलनीय भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि दीपिका ने जिस प्रकार क्रिकेट खेल में बालिंग के जरिए नेशनल स्तर पर अपनी टीम को प्रथम स्थान दिलाने में भागीदारी निभाई वह पूरे क्षेत्र के लिए गौरवांवित करने वाला कार्य है।

उन्होंने कहा कि बेटियों को उचित मार्गदर्शन देते हुए हर क्षेत्र में पारंगत किया जा सकता है और बेहतर मंच न केवल बेटी को बल्कि पूरे समाज को सम्मान दिला सकता है। दीपिका की इस उपलब्धि पर बीईओ मदन लाल चोपड़ा सहित स्कूल की प्राचार्या कृष्णा छिक्कारा, पीटीआई सुदेश सहित अन्य शिक्षकगण ने बधाई देते हुए अन्य छात्राओं को भी आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया है।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply