• September 19, 2016

बगैर आधार नम्बर के सस्ती दरों पर खाद्यान्न

बगैर आधार नम्बर के सस्ती दरों पर खाद्यान्न

दुर्गेश रायकवार————मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अनूपपुर जिले में गरीब और कमजोर तबके के पात्र हितग्राहियों को बगैर आधार नम्बर के सस्ती दरों पर खाद्यान्न मुहैया करवाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को नहीं मिलने पर योजना के क्रियान्वयन से जुड़े अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान अनूपपुर जिले की ग्राम पंचायत सरई में हितग्राही सम्मेलन में बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में जन्म लेने वाले आवासहीन व्यक्तियों को चिन्हित उन्हें जमीन का पट्टा मुहैया करवाया जायेगा। इसके बाद राज्य सरकार आवास बनाने के लिये एक लाख 20 हजार रुपये की सहायता देगी। उन्होंने कहा कि आगामी 2 वर्ष में ग्रामीण क्षेत्रों में 8 लाख और नगरीय क्षेत्रों में 5 लाख आवास बनाये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने राजस्व अधिकारियों को चेतावनी दी कि भू-अधिकार पत्र वितरण और आवासीय पट्टे वितरण के काम में किसी भी प्रकार की उदासीनता और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेंगी। उन्होंने कहा कि अच्छा काम करने वाले शासकीय सेवक को सम्मान और गतिरोध उत्पन्न करने वाले के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों की शिकायत पर पुष्पराजगढ़ विकासखंड की ग्राम पंचायत पडवार के सचिव और रोजगार सहायक की सेवाएँ तत्काल समाप्त करने के निर्देश कलेक्टर को दिये। ग्रामीणों की शिकायत पर धाड़ा हल्के के पटवारी श्री हरीश सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने संभागायुक्त को निर्देश दिये कि ग्रामीणों की शिकायतों की जाँच कर गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायें।

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की माँग पर सरई से बेनीबारी मार्ग की मरम्मत के लिये विशेष पेकेज देने की घोषणा की। साथ ही इस क्षतिग्रस्त मार्ग की जाँच करवाकर निर्माण के जवाबदेह अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। श्री चौहान ने सरई में हायर सेकेण्डरी स्कूल, कन्या छात्रावास संचालित करने और उप-स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की घोषणा की।

श्री चौहान ने पुष्पराजगढ़ तहसील के ग्राम बढ़ीतुम्मी में करीब दो करोड़ लागत से बनने वाले स्टोरेज टेंक की आधारशिला रखी।

पूर्व विधायक श्री सुदामा सिंह सेन्द्राम ने भी सम्बोधित किया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रूपमती सिंह और अध्यक्ष बैगा विकास प्राधिकरण श्री रामलाल बैगा मौजूद थे।

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply