• February 24, 2015

बकाया किस्तें 30 जून तक जमा कराने की छूट

बकाया किस्तें 30 जून तक जमा कराने की छूट

जयपुर-जयपुर विकास आयुक्त श्री शिखर अग्रवाल की अध्यक्षता में सोमवार को सायं जेडीए के मंथन सभागार में संपन्न कार्यकारी समिति की 193वीं बैठक में जेडीए की बक्सावाला योजना में ईडब्ल्यूएस/एलआईजी आवासों की बकाया किस्त 30 जून तक जमा कराने की छूट देने के साथ रिंग रोड़ परियोजना के तहत जोन-9, 10 एवं 11 में कम ऊॅचाई की चारदीवारी बनाने, जोन-9 में सेक्टर रोड़ से प्रभावितों को 25 प्रतिशत भूमि के लिए किए गए आवंटन करने जैसे प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया।

श्री अग्रवाल ने बताया कि बैठक में जेडीए की बक्सावाला योजना में निर्मित ईडब्ल्यूएस एवं एलआईजी के आवासों की मासिक किस्तें जमा कराने की समयावधि समाप्त होने के कारण योजना के शेष रहे समस्त आवंटियों जिन्होंने अभी तक किस्तें जमा नहीं करवाई हैं, उन्हें 30 जून, 2015 तक नियमानुसार बकाया राशि जमा करवाने की छूट देते हुए एक मौका दिए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके पश्चात् शेष राशि जमा नहीं करवाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने बताया कि बैठक में रिंग रोड परियोजना के पीएपी क्षेत्र में जोन-9, 10 एवं 11 के तहत कम ऊॅचाई की चारदीवारियॉ बनवाने के लिए निविदाओं का अनुमोदन किया गया। इसी प्रकार जोन-9 में सेक्टर रोड से प्रभावित भूमि को खातेदारों/हितधारकों द्वारा जेडीए को समर्पित करने के फलस्वरूप 25 प्रतिशत व्यावसायिक/आवासीय भूमि के लिए किए गए आवंटनों का अनुमोदन किया गया। इस निर्णय से 32 प्रभावितों को लाभ मिलेगा। बैठक में रिंग रोड से कालवाड गांव तक जोन-15 की मुख्य 250 फीट चौड़ी सड़क के सुदृढ़़ीकरण एवं नवीनीकरण के लिए निविदा की कार्याेत्तर स्वीकृति जारी की गई।

बैठक में जेडीए सचिव श्री पवन अरोड़ा, निदेशक अभियांत्रिकी प्रथम व द्वितीय सर्वश्री एन.सी. माथुर, ललित शर्मा, निदेशक वित्त श्री देवराज सिंह, सभी अतिरिक्त मुख्य अभियंता, अधीक्षण एवं अधिशाषी अभियंता उपस्थित थे।

हवा सड़क से शनि मंदिर स्थानांतरित

जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा सोमवार को हवा सड़क पर राम मंदिर के सामने सड़क सीमा में स्थित शनि मंदिर को सहमति के बाद मूर्ति हटवाकर शेष ढांचे को ध्वस्त किया गया।

अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री अरविंद आर्य ने बताया कि यह मंदिर सड़क सीमा में आ रहा था, जिससे ना केवल यातायात प्रभावित होता था अपितु दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती थी। उन्होंने बताया कि मंदिर के पुजारी को बाईस गोदाम पुलिया के निकट ही खाली स्थान बताया गया है, जहॉ पर इस मंदिर को पुर्नस्थापित किया जा सकता है।

सैन्य अधिकारियों ने देखा अमर जवान ज्योति पर प्रस्तावित म्यूजियम पर प्रस्तुतीकरण

जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा मरूधरा के जाबांज रणबांकुरों की शौर्य गाथाओं को जन-जन तक पहुॅचाने के उद्देश्य से जनपथ पर स्थित अमर जवान ज्योति स्मारक पर एक म्यूजियम बनवाया जाएगा। इस परियोजना पर 3.61 करोड़ रूपए व्यय होने का अनुमान है।

जयपुर विकास आयुक्त श्री शिखर अग्रवाल के आग्रह पर सोमवार को सेना की ओर से मेजर जनरल सोमनाथ झा, वीएसएम तथा कर्नल एन.के. भगासरा, एसएम ने अमर जवान ज्योति स्थल पर बनाए जाने वाले विहंगम म्यूजियम परियोजना पर तैयार किए गए प्रस्तुतीकरण को देखकर इसकी डिजाईन की प्रशंसा की।

प्रस्तुतीकरण के दौरान सुझाव दिया कि रणबांकुरों कीे शौर्य गाथा जन-जन तक पहुॅचाने के लिए म्यूजियम में विभिन्न तरह की व्यवस्थाओं के साथ ही दृश्य-श्रव्य कार्यक्रम भी बनाया जाए। जेडीए का मानना है कि म्यूजियम की गैलेरी में भारतीय सेना के बारे में विभिन्न जानकारियॉ निश्चय ही युवा पीढ़ी को प्रेरित करेगी। वहीं आमजन सेना के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर सकेंगे। वर्तमान में भी सायं के समय लाईट एण्ड साउण्ड शो प्रस्तुत किया जा रहा है, जो आमजन के बीच खासा लोकप्रिय रहा है।

उल्लेखनीय है कि अमर जवान ज्योति के पॉश्र्व में इस परियोजना के तहत लेजर किरणों का प्रयोग भी किया जाएगा। इस म्यूजियम को आकर्षक एवं सैन्य गरिमा के अनुरूप बनाया जाएगा। इस दौरान निदेशक अभियंात्रिकी-द्वितीय श्री ललित शर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply