बंदी : विभिन्न विधा में कुशल शिल्पी :- डी.जी. जेल श्री व्ही.के. सिंह

बंदी  : विभिन्न विधा में कुशल शिल्पी :- डी.जी. जेल श्री व्ही.के. सिंह

गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने कहा कि केन्द्रीय जेल भोपाल में बंदियों के आचरण में सुधार करने के साथ उन्हें विभिन्न विधा में कुशल शिल्पी भी बनाया जा रहा है। इससे केन्द्रीय जेल सुधार-गृह और निर्माण केन्द्र का आकार ले रहा है। बंदियों को कुशल शिल्पी बनाने के साथ विभिन्न उत्पादों के व्यावसायिक उत्पादन से सुधार और निर्माण केन्द्र विकसित करने की पहल सराहनीय है। श्री गौर आज केन्द्रीय जेल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर रहे थे। डी.जी. जेल श्री व्ही.के. सिंह साथ थे।

श्री गौर ने बंदियों की रसोई व्यवस्था को देखा और रसोई-घर में साफ-सफाई और रोटी-सब्जी की गुणवत्ता परखने स्वयं भोजन भी किया। श्री गौर ने जेल परिसर में विकसित बगीचे के पौधों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि विभिन्न प्रकार के पौधों को बडिंग कर बंदियों द्वारा जेल में ही तैयार किया गया है। जेल में गमलों का निर्माण बंदियों द्वारा किया जाता है। इनका उपयोग जेल में करने के साथ अन्य संस्थाओं को भी उनकी माँग पर उपलब्ध करवाये जाते हैं। इसी प्रकार पेवल्स भी बंदियों द्वारा बनाये जा रहे हैं।

श्री गौर ने फेब्रिकेशन, वस्त्र बुनाई, कारपेंटर वर्कशॉप और इनमें तैयार की जा रही सामग्री का निरीक्षण किया। डी.जी. जेल ने बताया कि कूलर, लकड़ी के सोफा, टेबिल-कुर्सी, दरी, चादर आदि अनेक वस्तुओं का निर्माण केन्द्रीय जेल में हो रहा है। बंदियों को विभिन्न शिल्प का प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वो हुनरमंद बनें। उन्हें इसका पारिश्रमिक भुगतान भी किया जाता है। विभिन्न संस्थाओं की माँग पर उत्पादित सामग्री का विक्रय होता है। जेल अधीक्षक श्री एम.आर. पटेल ने बंदियों के जन-धन योजना के बेंक खातों और सभी के आधार-कार्ड बनवाने की जानकारी दी।

श्री गौर ने व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए कहा कि इसे कारागार के साथ सुधार गृह का आकार देना अच्छी पहल है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply