बंगाल: किसानों के लिए विशेष ट्रेन सेवा शुरू : शांतिपुर और सियालदह

बंगाल:   किसानों के लिए विशेष ट्रेन सेवा शुरू  : शांतिपुर और सियालदह

पूर्वी रेलवे ने उपनगरीय खंड में कृषि और खराब होने वाले उत्पादों के कलकत्ता के बाजारों में परिवहन के लिए प्रायोगिक आधार पर किसानों के लिए एक विशेष ट्रेन सेवा शुरू की।

दो ट्रेनें – कृषक स्पेशल – सप्ताह में छह दिन गेदे और सियालदह के साथ-साथ शांतिपुर और सियालदह के बीच चलेंगी। विक्रेताओं को ट्रेनों में अपनी उपज के साथ यात्रा करने की अनुमति होगी।

दो ट्रेनें नदिया जिले और उत्तर 24-परगना जिले के कुछ हिस्सों से बड़ी संख्या में किसानों और विक्रेताओं को कलकत्ता के बाजारों में कृषि उत्पाद, विशेष रूप से हरी सब्जियां लाने में मदद करेंगी।

पिछले साल 7 अगस्त को, रेल मंत्रालय ने 2020-21 के केंद्रीय बजट में एक घोषणा के अनुसरण में देवलाली (महाराष्ट्र) और दानापुर (बिहार) के बीच अंतर-राज्यीय किसान विशेष ट्रेन (किसान रेल) ​​की शुरुआत की थी। इसके बाद इसी तरह की और अंतरराज्यीय किसान विशेष ट्रेनों की शुरुआत हुई।

लेकिन पूर्वी रेलवे की कृषक स्पेशल उपनगरीय खंड में शुरू की गई पहली इंट्रा-स्टेट सेवा है, जो बड़ी संख्या में किसानों और विक्रेताओं को पूरा करने के लिए शुरू की गई है, जो नियमित रूप से अपनी उपज को ग्रामीण क्षेत्रों से शहर के बाजारों में ले जाने के लिए संघर्ष करते हैं। अन्यथा, वे बड़े पैमाने पर सामान्य डिब्बों में यात्रा करते हैं।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि गेदे और शांतिपुर से नौ डिब्बों वाली ट्रेनों का सीमित ठहराव होगा और आम यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

कृषक स्पेशल ट्रेन गेदे से 3 बजे रवाना होगी और 5.46 बजे सियालदह पहुंचेगी। वहीं शांतिपुर से भी ऐसी ही एक ट्रेन दोपहर 1.20 बजे शुरू होगी और 3.50 बजे सियालदह पहुंचेगी.

ईआर संचार में कहा गया है, “विक्रेताओं को अपने मासिक विक्रेता सीजन टिकट, सामान टिकट के साथ-साथ अनारक्षित टिकट का उपयोग करके अपनी कृषि उपज ले जाने की अनुमति होगी।”

दो ट्रेनों के उद्देश्य के बारे में बोलते हुए, ईआर के एक अधिकारी ने कहा: “गेडे से सुबह की ट्रेन का उद्देश्य किसानों को कृषि उपज, विशेष रूप से हरी सब्जियों की मदद करना है, ताकि वे सुबह शहर के बाजारों में आपूर्ति सुनिश्चित कर सकें। शांतिपुर से दूसरी ट्रेन चना उत्पादकों की मदद करने के लिए है जो हलवाई की मांग को पूरा करने के लिए नियमित रूप से बड़ी मात्रा में पनीर की आपूर्ति करते हैं, ”अधिकारी ने कहा।

ईआर अधिकारियों ने फैसला किया है कि यदि यह नई विशेष सेवा लोकप्रिय हो जाती है, तो इसी तरह की ट्रेनें धीरे-धीरे अन्य उपनगरीय खंडों में भी शुरू की जाएंगी।

“यह कृषक विशेष ट्रेन सेवा उपनगरीय खंड में प्रायोगिक आधार पर शुरू की गई है। यदि यह प्रयोग सफल होता है, तो इसी तरह की ट्रेन सेवाओं को अन्य उपनगरीय खंडों में भी शुरू करने पर विचार किया जाएगा, ”पूर्वी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एकलव्य चक्रवर्ती ने द टेलीग्राफ को बताया।

(द टेलीग्राफ हिन्दी अंश— शैलेश कुमार)

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply