फोटायुक्त मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण

फोटायुक्त मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण

रायपुर(राजेश)——भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार छत्तीसगढ़ में एक जनवरी 2018 की स्थिति में फोटोयुक्त मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का काम तेजी से चल रहा है। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की कार्रवाई 23 अक्टूबर से शुरू हुई है और 30 नवम्बर तक चलेगी।

पुनरीक्षण अभियान के तहत 30 नवम्बर तक फोटोयुक्त मतदाता सूची के संबंध में दावे और आपत्ति सभी मतदान केन्द्रों में अविहीत अधिकारियों के समक्ष कर सकते हैं। विशेष पुनरीक्षण अभियान के तहत 15 नवम्बर से 30 नवम्बर तक बूथ लेवल के अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर सर्वे का कार्य किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने आज यहां बताया कि अर्हता रखने वाले नागरिकों का अधिक से अधिक पंजीयन करना, मतदाता सूचियों की विश्वनीयता बढ़ाना, पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान प्राप्त आवेदनों का बूथ लेवल के अधिकारियों द्वारा भौतिक सत्यापन कराया जाना विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य हैं।

मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण एवं अनुकूलन तथा परिवारों की जानकारी जैसे मोबाइल नम्बर, ई-मेल आई-डी, जीआईएस कार्डिनेट्स विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त की जा रही है। इसी तरह अर्हता तिथि एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके नागरिकों अर्थात भविष्य के मतदाताओं का चिन्हांकन भी किया जा रहा है।

आयोग के निर्देश के अनुसार छत्तीसगढ़ में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2018 के दौरान बूथलेवल पर डाटा की प्रविष्टि मोबाइल एप्प से करने के लिए बीएलओ नेट लांच किया गया है।

प्रदेश में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में पांच विधानसभा क्षेत्रों अम्बिकापुर, भिलाई नगर, बिलासपुर, जगदलपुर और रायपुर नगर पश्चिम का चयन किया गया है। इन क्षेत्रों में मतदाताओं की जानकारी मोबाइल एप्प के माध्यम से एकत्रित की जा रही है।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply