फोटायुक्त मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण

फोटायुक्त मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण

रायपुर(राजेश)——भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार छत्तीसगढ़ में एक जनवरी 2018 की स्थिति में फोटोयुक्त मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का काम तेजी से चल रहा है। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की कार्रवाई 23 अक्टूबर से शुरू हुई है और 30 नवम्बर तक चलेगी।

पुनरीक्षण अभियान के तहत 30 नवम्बर तक फोटोयुक्त मतदाता सूची के संबंध में दावे और आपत्ति सभी मतदान केन्द्रों में अविहीत अधिकारियों के समक्ष कर सकते हैं। विशेष पुनरीक्षण अभियान के तहत 15 नवम्बर से 30 नवम्बर तक बूथ लेवल के अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर सर्वे का कार्य किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने आज यहां बताया कि अर्हता रखने वाले नागरिकों का अधिक से अधिक पंजीयन करना, मतदाता सूचियों की विश्वनीयता बढ़ाना, पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान प्राप्त आवेदनों का बूथ लेवल के अधिकारियों द्वारा भौतिक सत्यापन कराया जाना विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य हैं।

मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण एवं अनुकूलन तथा परिवारों की जानकारी जैसे मोबाइल नम्बर, ई-मेल आई-डी, जीआईएस कार्डिनेट्स विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त की जा रही है। इसी तरह अर्हता तिथि एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके नागरिकों अर्थात भविष्य के मतदाताओं का चिन्हांकन भी किया जा रहा है।

आयोग के निर्देश के अनुसार छत्तीसगढ़ में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2018 के दौरान बूथलेवल पर डाटा की प्रविष्टि मोबाइल एप्प से करने के लिए बीएलओ नेट लांच किया गया है।

प्रदेश में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में पांच विधानसभा क्षेत्रों अम्बिकापुर, भिलाई नगर, बिलासपुर, जगदलपुर और रायपुर नगर पश्चिम का चयन किया गया है। इन क्षेत्रों में मतदाताओं की जानकारी मोबाइल एप्प के माध्यम से एकत्रित की जा रही है।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply