• April 12, 2016

फरीदाबाद और गुडग़ांव कमर्शियल हब :- मुख्यमंत्री मनोहर लाल

फरीदाबाद और गुडग़ांव कमर्शियल हब :- मुख्यमंत्री मनोहर लाल

चण्डीगढ़————हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि फरीदाबाद और गुडग़ांव हरियाणा के दो महत्वपूर्ण शहर और कमर्शियल हब हैं जोकि देश-विदेश के उद्यमियों के पंसदीदा स्थल भी हैं। इन शहरों में आधुनिक तीव्र परिवहन इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की सरकार की योजना है।

मुख्यमंत्री गत सांय फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा क्षेत्र की डबुआ कॉलोनी स्थित नई सब्जी मंडी में आयोजित विकास रैली को संबोधित कर रहे थे। रैली की अध्यक्षता केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर ने की। इस दौरान मुख्य संसदीय सचिव श्रीमती सीमा त्रिखा भी उपस्थित थी।

श्री मनोहर लाल ने इस अवसर पर पलवल जिले के दूधौला गांव में राज्य का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय खोलने, फरीदाबाद को गुडग़ांव से मेट्रो लिंक के जरिए जोडऩे के प्रस्ताव को मंजूरी देने, फरीदाबाद में सिटी बस सेवा तथा यमुना पर पुल बनाकर नोएडा के लिए सीधी सडक़ बनाने की घोषणाएं करते हुए क्षेत्र के विकास को समर्पित करोड़ों रुपए की अनेक परियोजनाओं का तोहफा दिया।

मुख्यमंत्री ने नवरात्रों की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश की स्थापना के स्वर्ण जयंती वर्ष में प्रदेश के नवनिर्माण के लिए अनूठे कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। इसके अंतर्गत 28 स्वर्ण जयंती स्कीमें लागू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि दशकों से पिछली सरकारों की नीतियों के चलते यहां का औद्योगिक विकास ठप्प हो गया था लेकिन फरीदाबाद शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के निर्णय से लोगों में नई आशा का संचार हुआ है।

बदरपुर-फरीदाबाद मैट्रो लिंक के शुरू होने से फरीदाबाद में आर्थिक गतिविधियों व व्यापार को नई दिशा मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसाधारण को समयबद्ध, पारदर्शी ढंग से और बिना किसी कठिनाई के सरकारी सेवाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से सम्पत्ति का रजिस्ट्रेशन, सीएम वैबपोर्टल, ई-स्टाम्प, ई-दिशा सेवाएं, सीएम विण्डो, सिटीजन पोर्टल ‘हरसमय’, सीएम ई-डैश बोर्ड, बिसवास, ई-बिज पोर्टल जैसी ऑनलाइन सेवाएं शुरू की गई हैं। इन सेवाओं से डिजिटल इण्डिया का सपना भी साकार हो रहा है और प्रदेश में एक नई कार्य संस्कृति विकसित हो रही है।

सुशासन की दिशा में कदम बढ़ाते हुए ‘मुख्यमंत्री के साथी’ कार्यक्रम शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना है कि वर्ष 2022 में जब हम अपने स्वतंत्रता की 75वीं जयंती मनायें तो उस वक्त हर परिवार के पास अपना घर हो। इस दिशा में भी हमने कई अहम कदम उठाए हैं। अटल मिशन रिज्यूविनेशन एण्ड अर्बन ट्रांसफॉरमेशन (अमृत) से शहरों का कायाकल्प होगा।

श्री मनोहर लाल ने बीते दिनों हरियाणा में हुए उपद्रव का जिक्र करते हुए पीडि़तों को शीघ्रता से मुआवजा देने की बात कही। उन्होंने बताया कि सात दिन के भीतर छोटे दुकानदारों को मुआवजा दिया गया और एक महीने में एक करोड़ रुपए तक के नुकसान की भरपाई की गई।

हरियाणा में अब तक 1700 लोगों को मुआवजा मिल चुका है और जिस किसी को भी मुआवजा वितरण को लेकर शिकायत हो तो उसके लिए एक कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी को महज 15 शिकायतें मिली हैं जिनका निपटारा एक सप्ताह के भीतर कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद एनआईटी के लिए रेनीवैल की नई परियोजना बनवाने की भी बात कही। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को कर्मयोगी बताते हुए कहा कि आज पूरी दुनिया में भारत का गौरव और गरिमा बढ़ी है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में केंद्र व राज्य की सरकारें गांव,गरीब,किसान और मजदूर के कल्याण के लिए कार्य कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने गांवों को शहरों की तर्ज पर विकसित करने के लिए 80 हजार करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया है। छह हजार से अधिक आबादी के गांव को हर साल विकास के लिए 80 लाख रुपए मिलेंगे। इससे पहले स्थानीय विधायक श्री नगेंद्र भड़ाना ने क्षेत्र के विकास के लिए मांग पत्र पढ़ते हुए मुख्यमंत्री का एनआईटी क्षेत्र में पहुंचने पर स्वागत किया।

विकास रैली में सह- संयोजक श्री यशवीर डागर, विधायक श्री मूलचंद शर्मा समेत अन्य लोगों ने भी अपने विचार रखे। फरीदाबाद जिले की चंदावली ग्राम पंचायत ने मुख्यमंत्री राहत कोष में पांच करोड़ रुपए की राशि दान की। ग्राम की सरपंच कुमारी अंजू के नेतृत्व में समस्त पंचायत सदस्यों ने विकास रैली में मंच पर पहुंच कर मुख्यमंत्री को राहत राशि का चेक भेंट किया।

 

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply