प्लॉट बांटने के लिए केंद्र ने बंगाल सरकार को समय दिया

प्लॉट बांटने के लिए केंद्र ने बंगाल सरकार को  समय दिया

केंद्र ने बंगाल सरकार को 30,000 से अधिक लाभार्थियों को भूमि आवंटित करने के लिए तीन महीने की अनुमति दी है ताकि वे प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत धन के पात्र बन सकें।

भूमि आवंटित करने के लिए राज्य को अधिक समय देने का निर्णय महत्वपूर्ण है क्योंकि राज्य के अनुरोध को अस्वीकार करने का मतलब ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों की सूची से इन 30,000 नामों को हटाना होगा क्योंकि पीएमएवाई के तहत धन प्राप्त करने के लिए भूमि एक पूर्व शर्त है।

“केंद्र , प्रधान मंत्री आवास योजना  से संबंधित पात्रता पर कड़ा रुख अपनाता रहा है। केंद्र ने पहले बंगाल में इस योजना के तहत लगभग आठ महीने के लिए धन जारी करना बंद कर दिया था, इस बहाने योजना का नाम यहां बदल दिया गया था।

नबन्ना के एक सूत्र ने कहा, इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, नई दिल्ली अब “काफी हद तक उदार” हो गई है।

”राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा       “हमने केंद्र को एक प्रस्ताव भेजा था कि हमें उन लोगों को जमीन देने की अनुमति दी जाए जिनके नाम PMAY के लाभार्थियों की सूची में अंतिम रूप नहीं दिए जा सके क्योंकि उनके पास जमीन नहीं थी … केंद्र ने प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की और हमने इन लोगों को 31 मार्च तक जमीन आवंटित करने के लिए, ”राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा।

राज्य सरकार ने केंद्र से अपील की थी कि वह उन लाभार्थियों को जमीन देने की अनुमति दे जिनके पास जमीन नहीं है और इन लोगों के लिए लाभार्थियों के नाम को अंतिम रूप देने के लिए 31 दिसंबर की समय सीमा में ढील दी जाए।

बंगाल में, ग्राम पंचायत, ब्लॉक और जिला स्तरों पर तीन-चरणीय सत्यापन के बाद  लगभग 10 लाख लाभार्थियों के नामों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

लगभग 1 लाख लाभार्थियों को समय सीमा के अंत तक जो कि 31 दिसंबर की मध्यरात्रि है, योजना के तहत अनुमोदित नहीं किया जा सका।

एक अधिकारी ने कहा  इन लोगों की अपात्रता के पीछे कई कारण हैं। एक प्रमुख कारण यह है कि उनमें से कई के पास आवासीय इकाइयों के लिए भूमि नहीं है,” ।

सूत्रों ने बताया कि अपात्र व्यक्तियों की सटीक संख्या और उनकी अपात्रता के कारणों का पता लगाने में कुछ समय लगेगा क्योंकि एक विस्तृत सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार करने में कुछ समय लगेगा।

पीएमएवाई योजना के तहत आवास इकाइयों की स्थापना के लिए जमीन देना राज्य में कोई नई बात नहीं है। पिछले दो वर्षों में, राज्य सरकार ने लगभग 15,000 लोगों को चरणबद्ध तरीके से जमीन दी है ताकि वे ग्रामीण आवास योजना के तहत घर बना सकें।

एक सूत्र ने कहा, लेकिन तीन महीने में करीब 30,000 लोगों को एक बार में जमीन देना अभूतपूर्व है।

 

Related post

Leave a Reply