• June 10, 2023

प्रधानाचार्य द्वारा छह छात्रों के यौन उत्पीड़न की सूचना पर नोटिस:एनएचआरसी

प्रधानाचार्य द्वारा छह छात्रों के यौन उत्पीड़न की सूचना पर नोटिस:एनएचआरसी

नई दिल्ली ——–  राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि राजस्थान के डूंगरपुर जिले के एक सरकारी विद्यालय के प्रधानाचार्य ने 6-9 वर्ष की आयु वर्ग के छात्रों का यौन उत्पीड़न किया। बताया जा रहा है कि उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

आयोग ने देखा है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो यह पीड़ित छात्रों के मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा है। तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक, राजस्थान को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

रिपोर्ट में पुलिस द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी, प्रधानाचार्य के खिलाफ की गई कार्रवाई और पीड़ितों को दिया गया मुआवजा, यदि कोई हो, की स्थिति भी शामिल होनी चाहिए। आयोग यह भी जानना चाहेगा कि क्या इस आघात से पीड़ित पीड़ितों को कोई परामर्श प्रदान किया गया है।

5 जून, 2023 को की गई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानाचार्य ने अतिरिक्त गतिविधियों के बहाने छात्रों को ग्रीष्‍म अवकाश के दौरान भी विद्यालय में बुलाया और उनका यौन उत्पीड़न किया। पीड़ितों ने मामले की शिकायत 31 मई, 2023 को पुलिस को दी।

Related post

Leave a Reply