• June 10, 2023

पश्चिम चंपारण जिले के नरवल-बरवल क्षेत्र : मध्याह्न भोजन खाने के बाद लगभग 150 बच्चे बीमार : एनएचआरसी

पश्चिम चंपारण जिले के नरवल-बरवल क्षेत्र : मध्याह्न भोजन खाने के बाद लगभग 150 बच्चे बीमार : एनएचआरसी

नई दिल्ली—– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि 1 जून 2023 को बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के नरवल-बरवल क्षेत्र के एक सरकारी विद्यालय में मध्याह्न भोजन खाने के बाद लगभग 150 बच्चे बीमार हो गए।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो यह बच्चों के मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा है। जाहिर है, विद्यालयल के अधिकारियों की ओर से निरीक्षण में चूक हुई थी, जिसके कारण भोजन अस्वास्थ्यकर तरीके से तैयार किया गया और छात्रों को परोसा गया। तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव, बिहार सरकार को नोटिस जारी कर 4 सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

रिपोर्ट में प्रशासन द्वारा भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, को सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए या उठाए जाने वाले कदमों को भी शामिल किया जाना चाहिए। आयोग यह जानना चाहता है कि क्या विद्यालय विशेष द्वारा सरकारी दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा था, यदि नहीं, तो लापरवाही के लिए जिम्मेदार अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है।

2 जून, 2023 की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, छात्रों ने खाना खाने के बाद उल्टी और पेट में दर्द की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने कहा कि इन छात्रों के बीमार होने का कारण विषाक्‍त भोजन है। बच्चों के अभिभावकों ने कथित तौर पर विद्यालय के अधिकारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

Related post

Leave a Reply