प्रधानमंत्री मुद्रा योजना:16 आवेदकों के लिए 50-50 हजार रूपए का ऋण स्वीकृत

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना:16 आवेदकों के लिए 50-50 हजार रूपए का ऋण स्वीकृत

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत जिले के विधायक आदर्श ग्राम बलोदा ब्लाक के सिवनी चांपा और हेड़सपुर में विशेष शविर आयोजित किया गया। चांपा सिवनी शिविर में सक्ती विधायक डॉ खिलावन साहू, सहायक कलेक्टर श्री एस जयवर्धन, मुद्रा योजना के जिला नोडल अधिकारी उद्योग एवं व्यापार विभाग के महाप्रबंधक श्री हरिश सक्शेना सहित क्षेत्र के बैंको के संचालक उपस्थित थे। इस शिविर में शिशु केटेगरी के तहत 16 आवेदकों के लिए 50-50 हजार रूपए का ऋण स्वीकृत किया गया, जिनमें दो निःशक्त आवेदक शामिल हैं।images
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत प्रशिक्षित युवाओं और छोटे उद्यमियों को स्वरोजगार स्थापित करने और अपने व्यवसाय को और बढ़ाने के लिए 50 हजार रूपए से लेकर 10 लाख रूपए तक का ऋण दिया जा रहा है।  मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन के लिए तीन कैटेगरी शिशु, किशोर और तरूण बनाए गए है। कोई भी व्यक्ति या समूह व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो उन्हें शिशु कैटेगरी का 50 हजार रूपए तक लोन दिया जाएगा। इसके लिए एक पेज का साधारण आवेदन पत्र है जो सभी बैंकों के लिए एक समान है। इसमें किसी भी प्रकार के गेरेन्टर की जरूरत भी नही है। इसी तरह किशोर कैटेगरी के तहत 50 हजार से 5 लाख रूपए तक का तथा तरूण कैटेगरी में 5 लाख से 10 लाख रूपए का लोन मिलेगा।
इन व्यवसायों के लिए मिलेगा लोन
इस योजना में मालवाहक तथा व्यक्तिगत परिवहन जैसे ऑटो रिक्शा, लघु मालवाहक परिवहन गाड़ियों, तिपहियों, ई-रिक्शा, सवारी कारों, टैक्सियों आदि जैसी परिवहन तथा व्यक्तिगत गाड़ियों की खरीदी के लिए ऋण मिलेगा। इसके अलावा सैलून, ब्यूटी पार्लर, जिम्नेजियम, बुटीक, सिलाई दुकान, ड्राइ क्लीनिंग, साइकिल एवं मोटर साइकिल मरम्मत दुकान, डीटीपी एवं फोटोकॉपी सुविधा, दवा दुकान, कूरियर एजेन्ट आदि के लिए भी ऋण सहायता इस योजना के तहत मिलेगी। पापड़, आचार, जैम-जेली, ग्रामीण स्तर पर कृषि उत्पाद संरक्षण, मिठाई की दुकान, लघु सेवा खाद्य स्टॉल एवं दिन प्रतिदिन की कैटरिंग-कैन्टीन सेवाएं, कोल्ड चेन गाड़ियाँ, शीत गृह, बर्फ व आइसक्रीम बनाने वाली इकाइयां, बिस्कुट, ब्रेड बनाने वाली इकाइयां आदि के लिए भी लोन ले सकते है।
हाथकरघा, विद्युतकरघा, चिकनकारी, जरी एवं जरदोजी कार्य, परंपरागत इम्ब्रॉयडरी एवं हाथ के काम, पारंपरिक रंगरेजी एवं मुद्रण, कपड़ों के डिजाइन, बुनाई, सूत कताई, कम्प्यूटरीकृत इम्ब्रॉयडरी, स्टिचिंग एवं नॉन गारमेंट वó उत्पाद जैसे कि बैग बनाने, गाड़ी की एक्सेसरीज, फर्नीशिंग एक्सेसरीज आदि कार्यकलापों के लिए भी इस योजना के तहत सहायता दी जाएगी। इच्छुक व्यक्ति किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में जाकर इस योजना का लाभ ले सकते है।
कल सेमरा व बारगांव में शिविर

03 नवंबर को सेमरा (नवागढ) व बारगंव (पामगढ़) में शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसी प्रकार 04 नवंबर को देवरघटा (जैजैपुर) और किरारी (डभरा ) में शिविर लगेगा। जनपद पंचायत मुख्यालयों में 05 नवंबर को सक्ती व मालखरौदा में और 06 नवंबर को बम्हनीडीह व अकलतरा में शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply