आवगमन को बेहतर बनाने की कवायद जारी

आवगमन को बेहतर बनाने की कवायद जारी

कोरबा (छत्तीसगढ)——— जिले में आवगमन को बेहतर बनाने की कवायद जारी है। यातायात को दबाव को कम करने मुख्य सड़कों का चौड़ीकरण तो किया ही जा रहा है,साथ ही कई जर्जर सड़कों की सुध भी ली जा रही है। जिले के कुछ ऐसे सड़क जिसका नोमोनिशान मिट गया था उन्हें भी जीर्णाेद्धार कर नये सिरे से बनाया जा रहा है।

बारिश के दिनों में आवागमन को बाधित करने वाले सड़कों पर न सिर्फ उच्च स्तरीय पुल का निर्माण किया जा रहा है,अपितु खतरे के निशान से उपर बहने वाले पुलों की भी सुध ली जा रही है। कोयलांचल में भारी वाहन से होने वाले दुर्घटनााओं से अंकुश लगाने बायपास सड़क निर्माण और एक जिले से दूसरे जिले तक दु्रत गति से पहुचने राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का काम भी जोरो पर है।

लोक निर्माण विभाग,सेतु निर्माण एवं खनिज न्यास निधि सहित सड़क विकास निगम,सीएसआर से कोरबा जिले के महत्वपूर्ण सड़कों एवं पुलियों का निर्माण आने वाले कुछ समय पर जल्दी ही पूर्ण होगा। जिससे शहरवासियों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आवागमन सहित विकास की मुख्यधारा में जुड़ने आसानी होगी।

जिले में चांपा से कोरबा,कोरबा से कटघोरा और कटघोरा से अंबिकापुर तक नेशनल हाइवे स्वीकृत है। कटघोरा-अंबिकापुर में इन दिनों कार्य तेजी से चल रहा है। इन सड़कों के निर्माण से अंतरजिला आवगमन सुगम होने के साथ यातायात का दबाव कम हो जायेगा। लोक निर्माण विभाग द्वारा जिले में कई महत्वपूर्ण सड़क का निर्माण कराया जा रहा है।

पाली विकासखंड के मोहनपुर से डोंगरी तक लगभग 3 किमी की सड़क 7करोड़ 20 लाख रूपयें में तैयार की जा रही है। इसका काम अंतिम चरण में है। पीडब्ल्यू द्वारा ही कटघोरा बायपास सड़क का निर्माण कराया जा रहा है।

लगभग 30 करोड़ रूपये की लागत से 17.45 किलोमीटर लंबी बायपास के निर्माण से लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। इसी तरह पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड के सुदूरवर्ती ग्राम जल्के से पिपरिया तक बहुप्रतीक्षित सड़क का निर्माण भी पीडब्ल्यूडी द्वारा कराया जा रहा है। लगभग 4 करोड़ 20 लाख रूपये में 3.33 किमी सड़क बनाई जा रही है।

इस सड़क को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता है। खासकर पिपरिया,जल्के सहित आसपास के हजारों ग्रामीणों को पहली बार आवागमन का बेहतर सुविधा इस सडक से मिलेगी। कुछ साल पहलें यहा सड़क का नामोनिशान नही था। इसलिये इस मार्ग पर यात्री बसे भी नही चल पाती है। सड़क का काम यहा प्रगति पर है।

विभाग द्वारा तिलकेजा से पहंदा तक 4 करोड़ रूपये में 3 किमी की सड़क भी बनाई जा रही है। लोक निर्माण विभग के ईई वाय के गोपाल ने बताया कि सड़क विकास की बुनियाद होती है। इसके पूणर्् होने पर आवागमन में काफी सुविधा होगी। विभाग द्वारा निर्माणाधीन मार्ग का लगातार निरीक्षण भी किया जा रहा है। जिससे कि मार्ग समय पर और क्वालिटी के साथ बन सके।
छिंदिया से अमका-मुगुम मार्ग को मिली स्वीकृति

पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड के सुदूरवर्ती ग्राम छिंदिया से अमका-मुगुम तक सड़क की कमी अर्से से बनी हुई थी। इस मार्ग पर लगभग 1 किलोमीटर तक सड़क बनने से कोरबा एवं कोरिया जिला तथा सूरजपूर जिला जाने लोगों को बहुत सहूलियत होगी। कलेक्टर पी दयानंद ने इस मार्ग की मांग को स्वीकृति प्रदान कर जिला खनिज न्यास निधि से बनाने का फैसला लिया है। लगभग 1 करोड़ 55 लाख में इस मार्ग को बनाया जा रहा है।

दीपका-चाकाबुड़ा,हरदीबाजार-धतुरा सड़क की भी स्वीकृति
यातायात का दबाव कम करने हरदीबाजार से जोहराडबरी रतिजा होते हुये धतुरा तक बायपास का निर्माण भी किया जाना है। लगभग 89 करोड़ 17 लाख रूपये में सड़क बनाया जायेगा। इसी तरह दीपका से जवाली चाकाबुड़ा मार्ग की स्थिति बहुत जर्जर है। इस मार्ग के लिये 51 करोड़ 59 लाख 66 हजार रूपये की स्वीकृति मिल गई है। सीसीडीएसी मद से उक्त सडक का निर्माण किया जायेगा।
उच्च स्तरीय पुल का हो रहा निर्माण

सेतु निर्माण विभाग द्वारा आवगमन को आसान बनाने और एक सड़क को दूसरे सड़क तक जोड़ने उच्च स्तरीय पुल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। हसदेव नदी में दर्री बरॉज के पास 638 मीटर लंबा,15 मीटर उंचा पुल लगभग 22 करोड़ रूपये में बनाया जा रहा है। पोड़ी उपरोड़ा के पिपरिया से जल्के तक सड़क निर्माण के साथ जमीन से 16 मीटर उंचा 96 मीटर लंबा उच्च स्तरीय पुल लगभग 4 करोड़ रूपये में बनाया जा रहा है।

राहा से रावां जटाशंकर नदी में 192 लाख,सासिन बर्रा में टेटीनदी में 225 लाख,कटघोरा ब्लाक के देवगांव फुलझर कोलिहामुड़ा के सलिहानाला में 250 लाख,जवाली सिंघाली के खोलार नाला में लगभग 261 लाख,रामपुर के रीवापार-सोहागपुर में सोन नदी पर लगभग 288 लाख,बालपुर-खरवानी दर्राभांठा में लगभग 192 लाख रूपये में पुल का निर्माण किया जायेगा।

सांसद एवं कलेक्टर की पहल पर जिला खनिज न्यास निधि से भैसमा कुरूडीह मार्ग पर लगभग चार करोड़ रूपये में पुल का निर्माण किया जा रहा है। सेतु निर्माण के अधिकारी श्री अक्षय जैन ने बताया कि आवश्यकतानुसार पुल का निर्माण कराया जा रहा है। चूंकि पुल के गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाता है इसलिये समय सीमा पर काम पूर्ण करने की कोशिश जारी है। इससे बारिश के दिनों में बाधित होने वाले मार्गों में साल भर आवागमन हो पायेगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply