• July 5, 2016

उद्घाटन व मांगें मंजूर : पुरानी समस्याओं का स्थाई समाधान:- सिंचाई मंत्री धनखड़

उद्घाटन व मांगें मंजूर : पुरानी समस्याओं  का स्थाई समाधान:- सिंचाई मंत्री धनखड़

बहादुरगढ़–(दिनेश कुमार शर्मा) —हरियाणा सरकार में कृषि एवं सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि सिंचाई विभाग के माध्यम से प्रदेश के अंतिम छोर तक खेती के लिए पर्याप्त पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ लोगों के आवागमन की सुविधा हेतु ड्रेन पर पुलों का निर्माण कराकर लाभांवित किया जा रहा है।04 AM

सिंचाई मंत्री श्री धनखड़ सोमवार को बहादुरगढ़ के सैक्टर छह स्थित सामुदायिक केंद्र परिसर में वेस्ट जुआ ड्रेन पर नवनिर्मित पुलों को आमजन को समर्पित करने उपरांत क्षेत्र के लोगों को संबोधित कर रहे थे।

सिंचाई मंत्री ने स्थानीय विधायक नरेश कौशिक की उपस्थिति में बहादुरगढ़ हलके में सिंचाई विभाग से जुड़ी करीब सवा चार करोड़ रूपए की लागत से नवनिर्मित छह ब्रिज का उद्घाटन व एक ब्रिज का शिलान्यास किया। 

सिंचाई मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि नए ब्रिज से जहां शहरी क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी उनके गांव से खेतों तक आने जाने के लिए सुगम रास्ता उपलब्ध होगा। मौजूदा प्रदेश सरकार अब तक की पहली ऐसी सरकार है जिसने कम समय मेें जिले में 14 पुलों का निर्माण कर लोगों को पुल के माध्यम से जोडऩे की पहल की है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार आमजन की सहभागिता के साथ आपस में जोडऩे का काम कर रही है और भाईचारा कायम रखते हुए पूरे प्रदेश में समान विकास कार्य कराए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग का उ्ददेश्य प्रदेश के हर अंतिम छोर तक पानी पहुंचाना है जिसमें विभाग सफलता की ओर है। विगत वर्ष हुई  धान की बंपर पैदावार का ही परिणाम है कि प्रदेश सरकार को केंद्र की ओर से कृषि कर्मण पुरस्कार से नवाजा गया था। उन्होंने बताया कि बेहतर प्रबंधन के तहत योजनाबद्ध ढंग से कार्य कराए जा रहे हैं जिसका लाभ हर आमजन तक पहुंच रहा है। उन्होंने बताया कि विभागीय अधिकारियों से नियमित तौर पर पानी की एक-एक बूंद का रिकार्ड अपडेट लिया जा रहा है। 

पुरानी समस्याओं  का स्थाई समाधान :—- स्थानीय विधायक नरेश कौशिक ने अपने संबोधन मेें कहा कि बहादुरगढ़ हलके के अंतिम छोर तक बसे गांवों में मौजूदा सरकार के कार्यकाल में खेतों तक पानी पहुंचा है। उन्होंने सिंचाई मंत्री श्री धनखड़ की सक्रिय भागीदारी पर खुशी जताते हुए कहा कि हलके में सिंचाई विभाग से जुड़ी विकास परियोजनाओं के लिए वे सदैव सहयोगी रहते हैं।

उन्होंने वेस्ट जुआ ड्रेन पर बने पुलों को समय की जरूरत बताते हुए कहा कि इस ड्रेन पर करीब 40 वर्ष पूर्व सिंचाई विभाग के माध्यम से पुलिया बनाई गई थी जो कि अब जर्जर हो चुकी थी। ऐसे में बढ़ती आबादी को देखते हुए ड्रेन पर पुलों को चौड़ा करते हुए नवीनीकरण मौजूदा सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि इन पुलों के निर्माण से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सुविधा मिलेगी। 

विधायक की  मांगें मंजूर——– कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखउ़ के समक्ष विधायक नरेश कौशिक ने हलके से जुड़ी कृषि, सिंचाई, पशुुपालन संबंधित विभागीय मांगों को हलके के जनप्रतिनिधि होने के नाते रखा गया। जिस पर कृषि मंत्री ने विधायक को विश्वास दिलाया कि उनके द्वारा रखी गई मांगों को वे पूरा करेंगे और उनके विभाग से जुड़ी मांगों को वे अभी मंजूरी प्रदान करते हैं। विधायक ने कृषि मंत्री द्वारा मंजूर की गई हलके की मांगों पर पूरा सहयोग दिए जाने पर धन्यवाद प्रकट किया। 

योजनाओं का उद्घाटन : —-सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ व विधायक नरेश कौशिक ने करीब 63 लाख रूपए की लागत से हसनपुर, परनाला गांव के लिए नवनिर्मित ब्रिज का उद्घाटन किया जिसके तहत गांव हसनपुर, परनाला से निजामपुर व लाडपुर तक के ग्रामीणों को सीधा लाभ होगा।

वेस्ट जुआ ड्रेन पर ही बहादुरगढ़ से नाहरा-नाहरी रोड पर लाइन पार क्षेत्र में करीब 90 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित ब्रिज का, वेस्ट जुआ ड्रेन पर बराही से बहादुरगढ़ क्षेत्र के लिए करीब 50 लाख रूपए की लागत से निर्मित ब्रिज का, बराही से राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 10 पर करीब 53 लाख रूपए की लागत से वेस्ट जुआ ड्रेन पर ही नवनिर्मित पुल का, आसौदा सिवान में करीब 46 लाख तथा आसौदा टोडरान में करीब 51 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित पुलों का उद्घाटन कर आमजन को समर्पित किया। वहीं मुंगेशपुर ड्रेन पर एमआईई क्षेत्र बहादुरगढ़ में गांव परनाला व हसनपुर के ग्रामीणों की सुविधा के लिए करीब 80 लाख रूपए की लागत से बनने वाले पुल का शिलान्यास भी किया गया।

इस मौके पर एसडीएम बहादुरगढ़ मनीषा शर्मा, सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर डा.एस.एस.कादियान, एसई अनिल मलिक, कार्यकारी अभियंता एम.पी.तोमर, उप कृषि निदेशक डा.सुरेंद्र मलिक सहित भाजपा जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिप चेयरमैन परमजीत, वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, दिनेश शेखावत, राजपाल शर्मा, रविभान राठी, अशोक गुप्ता, युद्धवीर भारद्वाज व अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।  

(श्रोत ः उप – जनसंपर्क, विभाग, बहादूरगढ)

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply