• September 25, 2018

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 40198 लाभार्थी — उपायुक्त सोनल गोयल

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 40198 लाभार्थी — उपायुक्त सोनल गोयल

झज्जर———–उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि आयुष्मान भारत :
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के दायरे में झज्जर जिला के 40198 (ग्रामीण लाभार्थी 26920 व शहरी लाभार्थी 13278) परिवारों के सदस्य झज्जर, बहादुरगढ़ व बेरी के नागरिक अस्पतालों के साथ-साथ छह निजी अस्पतालों में प्रतिवर्ष पांच लाख रुपए तक का उपचार नि:शुल्क करा सकेंगे।

समय पर बिजली बिल की अदायगी करने वाले उपभोक्ताओं को पहली अक्टूबर से 500 यूनिट तक खपत पर हरियाणा सरकार की अनुदान योजना का लाभ मिलेगा।

झज्जर जिला में 1.15 लाख उपभोक्ता इस योजना के दायरे में शामिल होंगे। उन्होंने यह बात मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में मासिक संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह जानकारी दी।

उपायुक्त ने बताया कि जिला के बहादुरगढ़, बादली व बेरी खण्ड को परिवर्तन कार्यक्रम में शामिल किया गया है। परिवर्तन कार्यक्रम के लिए संबंधित एसडीएम नोडल अधिकारी होंगे तथा जिला स्तर पर अतिरिक्त उपायुक्त परिवर्तन कार्यक्रम में शामिल खण्डों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

मुख्यमंत्री की घोषणाएं सहित सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों के त्वरित क्रियांवयन के लिए उपमण्डल स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में प्रशासनिक अधिकारियों की समन्वय एवं निगरानी समिति का भी गठन किया गया है।

उन्होंने सितंबर माह के दौरान झज्जर जिला को मिली हरियाणा व भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की सिलसिलेवार जानकारी दी। साथ ही जिला प्रशासन के प्रयासों से भी अवगत कराया।

उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा सरकार ने बहादुरगढ़वासियों की मेट्रो स्टेशन के नाम बदलने की मांग को पूरा करते हुए नए नाम की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने बताया कि अब बहादुरगढ़ में एमआईई मेट्रो स्टेशन का नाम पंडित श्रीराम शर्मा, बस स्टेंड का बहादुरगढ़ सिटी तथा सिटी पार्क का नाम अब शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन होगा।

जहांआरा बाग स्टेडियम में जिम्नास्टिक व बैडमिंडन खिलाडिय़ों के लिए इंडोर हाल बनकर तैयार हो चुका है इसके निर्माण पर करीब 49 लाख रुपए की लागत आई है। इसके अतिरिक्त 33 लाख रुपए की लागत से इंडोर हॉल में टेराफलेक्स बिछाने का काम भी इसी सप्ताह पूरा होगा।

उपायुक्त ने बताया कि खेल प्रेमियों को सरकार की ओर से एक ओर बड़ी सुविधा मिलने जा रही है। साढ़े तीन करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले स्पोर्टस फैसिलिटेशन सेंटर का काम इन दिनों जहांआरा बाग स्टेडियम में शुरू हो चुका है। वहीं सीएम की शहरी क्षेत्रों में सीसीटीवी लगाने की घोषणा के तहत झज्जर, बहादुरगढ़ व बेरी में टेंडर प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है।

तीन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी

उपायुक्त सोनल गोयल ने प्रशासनिक बैठकों में लापरवाही करते हुए अनुपस्थित रहने वाले तीन अधिकारियों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए संबंधित विभागों के मुख्यालयों को भी सूचित किया है।

जिला में कार्यरत सभी विभागाध्यक्षों से अनुमित मुख्यालय न छोडऩे तथा अपने स्थानीय आवास का पता फोन नंबर सहित की जानकारी मांगी है। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने-अपने कार्यालयों में नियुक्त अधिकारियों व कर्मचारियों के मामले में इस कार्रवाई को बढ़ाए।

उन्होंने बताया कि बिना अनुमति के मुख्यालय छोडऩा अनुशासनहीनता समझी जाएगी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply