• July 14, 2017

जीएस्टी सेमिनार-देश विकास के पथ पर – आयुक्त सत्यबाला

जीएस्टी सेमिनार-देश विकास के पथ पर –  आयुक्त सत्यबाला

जीन्द 14 जुलाई ——- केन्द्र सरकार द्वारा विगत एक जुलाई से देश में शुरू किये गए वस्तु एवं सेवा कर की जानकारी देने के लिए शुक्रवार को डीआरडीए के सभागार में एक सेमीनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उप-आबकारी एवं कराधान आयुक्त सत्यबाला ने की। कार्यक्रम मेें ई०टी०ओ० नरेश अहलावत,तेजेन्द्र सिंह,ए०ई०टी०ओ० रामभज शर्मा तथा संजीव गिल मौजूद रहे। 1

उप-आबकारी एवं कराधान आयुक्त सत्य बाला ने बैठक में उपस्थित व्यापारियों एवं आमजन को जीएसटी के सम्बंध में जानकारी देते हुए कहा कि वस्तु एवं सेवाकर के लागू हो जाने से देश विकास के पथ पर आगे तेजी से बढेगा। यह व्यवस्था शुरू होने से देश में एक “बाजार” एक “कर” की व्यवस्था शुरू हो गई है।

उन्होनें व्यापारियों से कहा कि जीएसटी आम जनता के साथ-साथ व्यापारियों के लिए भी फायदेमंद साबित होगी। जिस वस्तु पर पहले कई प्रकार के टैक्स लगा करते थे, अब एक ही टैक्स लगेगा। उन्होनें कहा कि जीएसटी के तहत टैक्स अदा करने की प्रक्रिया काफी आसान है। व्यापारी आनॅलाईन घर बैठे ही टैक्स की अदायगी कर सकते है। उन्होनें जीएसटी के सम्बंध में व्यापारियों एवं उपस्थित अन्य लोगों को विस्तार से जानकारी दी।

सेमीनार में व्यापारियों द्वारा वस्तु एवं सेवाकर के सम्बंध में सवाल भी पूछे । अधिकारियों ने उनके सभी सवालों के जवाब देकर व्यापारियों की शंकाओं को दूर किया। एक सवाल के जवाब में उप –
आबकारी एवं कराधान आयुक्त ने बताया कि 20 लाख रूपए तक की राशि का टर्न-ओवर करने वाले व्यापारियों एवं उद्यमों को जीएसटी से बाहर रखा गया है। इसके अलावा जी एस टी के तहत कम्पोजिट स्कीम भी शुरू की गई है। इस स्कीम पर 75 लाख तक का टर्न-ओवर करने वाले उद्यमों एवं व्यापारियों को काफी फायदा मिलेगा।

(डीपीआरो,जींद , नवसंचारफेसबूक)

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply