• April 5, 2015

प्रदेश में दो नए राज्य राजमार्ग घोषित

प्रदेश में दो नए राज्य राजमार्ग घोषित

राज्य राजमार्ग संख्या 90 : जयपुर-नागौर के बीच 229 किमी का होगा
राज्य राजमार्ग संख्या 91: प्रतापगढ़ (धारियावद) और डूंगरपुर (पीथ) के बीच 144 किमी में बनेगा

जयपुर – अप्रैल। राज्य सरकार ने नागौर और जयपुर के बीच स्टेट हाईवे संख्या 90 एवं धरियावद (प्रतापगढ)   से पीठ (डूंगरपुर) के बीच स्टेट हाईवे संख्या 91, दो नए राज्य राजमार्ग घोषित किए है।

सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन मंत्री श्री यूनुस खान ने शनिवार को इन राज्यमार्गों की घोषणा करते हुए बताया कि विभिन्न महत्वपूर्ण खनन गतिविधियों, धार्मिक, ऐतिहासिक, पर्यटन एवं जनजातीय क्षेत्रों से गुजरने वाले इन राज्य उच्च मार्गों के निर्माण से क्षेत्र के लोगों को बेहतर सड़कों के साथ अबाध परिवहन उपलब्ध हो सकेगा और क्षेत्र के आर्थिक, सामाजिक एवं समावेशी विकास में तेजी आएगी।

सार्वजनिक निर्माण मंत्री ने बताया कि स्टेट हाईवे संख्या 90 कुल 229 किलोमीटर लम्बा होगा। यह राज्य की राजधानी जयपुर को नागौर जिले से सीधा जोड़ेगा जो जयपुर से कालवाड़, जोबनेर, भाटीपुरा, नांवा, कुचामन, तोशीना, खाटू खुर्द, तरनाऊ होते हुए नागौर तक जाएगा। इस नए स्टेट हाईवे का गठन वर्तमान स्टेट हाईवे संख्या-2 सी के 40 किलोमीटर, ग्रामीण सड़क के 23 किलोमीटर, स्टेट हाईवे संख्या-2 के 38.2 किलोमीटर, स्टेट हाईवे संख्या-7 के 11.7 किलोमीटर एवं स्टेट हाईवे संख्या-19 के 116.1 किलोमीटर हिस्से को मिलाकर किया गया है।

सार्वजनिक निर्माण मंत्री ने बताया कि स्टेट हाईवे संख्या-90 विभिन्न प्रकार की आर्थिक गतिविधियों के क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। यह स्टोन क्वारी, क्रेशर्स, नांवा और कुचामन के नमक निर्माण क्षेत्रों, टंगस्टन खनिज क्षेत्र को उच्च गुणवत्ता की सड़कों से जोड़ेगा, जिप्सम क्वारीज एवं लिग्नाइट क्षेत्रों से भी यह हाईवे निकलेगा। साथ ही मंागलोद स्थित दधीमाता मंदिर के तीर्थयात्रियों को भी इसके निर्माण से सुविधा रहेगी। नजदीक ही मेगा हाईवे पर ऐतिहासिक महत्व का कुचामन फोर्ट भी स्थित है।

सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री खान ने बताया कि नया घोषित द्वितीय स्टेट हाईवे संख्या-91 कुल 144 किलोमीटर लम्बा होगा जो प्रतापगढ़ जिले के ‘धरियावद’ को डूंगरपुर जिले के ‘पीठ’ से जोड़ेगा। इसे स्टेट हाईवे संख्या-54 के 92 किलोमीटर, एमडीआर संख्या-12 के 14 किलोमीटर एवं अन्य क्षेत्रीय सड़कों को शामिल कर गठित किया गया है।

उन्होंने बताया कि स्टेट हाईवे संख्या-91 जनजातीय बहुल क्षेत्रों के साथ ही बोहरा समुदाय के गलियाकोट स्थित आस्था के सबसे बड़े केन्द्र को जोड़ेगा। यहां बोहरा समुदाय के गुरू फखरूद्दीन शाहीद साहब की विश्वप्रसिद्घ दरगाह है जिसमें देश-विदेश से आस्थावान पहुंचते हैं। इसके अलावा उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ बांसवाड़ा, मुम्बई, सूरत में भी बड़ी संख्या में इस पंथ को मानने वाले रहते हैं जो लगातार यहां पहुंचते हैं। स्टेट हाईवे के निर्माण से इन तीर्थयात्रियों को सुविधा रहेगी। साथ ही दोनों जिलों को सीधे जोडऩे के कारण यह स्टेट हाईवे इस जनजातीय अंचल के समावेशी विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply