• August 4, 2017

राष्ट्रीय कृषि बाजार के माध्यम से किसानों को मिलेगा उपज का उचित मूल्य – कृषि मंत्री

राष्ट्रीय कृषि बाजार के माध्यम से  किसानों को मिलेगा उपज का उचित मूल्य – कृषि मंत्री

जयपुर——— कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि र्ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई -नाम )के माध्यम से किसानों की उपज का उचित मूल्य मिल पाएगा तथा व्यापार में पारदर्शिता बढ़ेगी।

श्री सैनी गुरुवार को पंत कृषि भवन में आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय कृषि विपणन कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का विजन है कि ‘एक देश- एक मंडी’ बनें। इसी अवधारणा के लिए ई-नाम का कॉन्सेप्ट लाया गया है जिससे पूरा देश एक बाजार बन सकें तथा किसानों को फसलों का उचित लागत बाजार के माध्यम से मिल सकें।

श्री सैनी ने कहा कि राज्य में ई -नाम को 25 मंडियों में शुरु किया जा चुका है शेष मंडियों को राजस्थान इंटीग्रेटेड मंडी मैनेजमेंट से जोड़ दिया गया है। उन्होने कहा कि राज्य की सभी मंडियों को वाईफाई से भी जोड़ा जा रहा है।

उन्होंने व्यापारियों को आश्वस्त किया कि ई- नाम के शुरू होने से आडतियों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में ई- नाम को मजबूती से लागू किया जाएगा। इससे व्यापारियों और किसानों को समान रूप से लाभ होगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि ई- नाम के माध्यम से कृषि में ई ट्रेडिंग, ई मार्केंटिंग, ई- ऑक्शन सहित विभिन्न नवाचारों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि ई- नाम से व्यापारियों को किसी भी तरह की समस्या आएगी तो राज्य सरकार सभी समस्याओं का हल करेगी। श्री सैनी ने कहा कि इसके माध्यम से एक मंडी दूसरी मंडी से जुड़ेगी, जिससे उसे सही भाव मिल सकेंगे और व्यापारी भी देश की किसी भी मंडी जिंसों का क्रय कर सकेंगे।

इस अवसर पर कृषि विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती नीलकमल दरबारी ने कहा कि किसी भी अर्थव्यवस्था में किसान महत्वपूर्ण कड़ी निभाते है तथा वर्तमान के सूचना क्रांति युग में किसानों का तकनीक से जोड़ा जाना जरुरी है। उन्होंने कहा कि ई नाम से शुरूआत से व्यापारियों को शुरूआत में जो भी समस्या रहेगी वह सरकार द्वारा समय समय पर संवाद के माध्यम से हल करने का प्रयास किया जाएगा।

कार्यशाला में निदेशक, कृषि विपणन श्री नन्नूमल पहाड़िया ने कहा कि वर्तमान का युग तकनीक का है ऎसे में सभी को तकनीक को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों को ई- नाम के माध्यम से फसलों की लागत की सही कीमत मिलेगी।

कार्यशाला में खाद्य संघ व्यापारी अध्यक्ष, श्री बाबूलाल, विभिन्न खाद्य व्यापारी संघ के अध्यक्ष तथा प्रतिनिधिगण, कृषि उपज मंडियों के सचिव, कृषि विपणन के अधिकारी सहित विभिन्न गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply