प्रदेश को खेलों में देश का अव्वल राज्य बनाना है – श्री चौहान

प्रदेश को खेलों में  देश का अव्वल राज्य बनाना है – श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रीय खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों की सम्मान राशि में वृद्धि की घोषणा की है। उन्होंने व्यक्तिगत विधाओं में स्वर्ण पदक विजेताओं को 4 लाख से बढ़ाकर 5 लाख, रजत पदक विजेताओं को 3 लाख बीस हजार से बढ़ाकर 4 लाख एवं कांस्य पदक विजेता को दो लाख 40 हजार से बढ़ाकर 3 लाख रूपये किए जाने और टीम इवेंट में स्वर्ण पदक विजेता टीम की पुरस्कार राशि 2 से बढ़ाकर ढ़ाई लाख, रजत पदक विजेता के लिए एक लाख 60 हजार से बढ़ाकर 2 लाख 25 हजार और कांस्य पदक विजेता के लिए राशि एक लाख बीस हजार से बढ़ाकर 2 लाख रूपये करने की घोषणा की है। श्री चौहान ने यह घोषणा आज मुख्यमंत्री निवास में आयोजित कार्यक्रम में की। कार्यक्रम का आयोजन केरल में आयोजित 35वें राष्ट्रीय खेलों के विजेता खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को पुरस्कृत और सम्मानित करने के लिए किया गया था। कार्यक्रम में 85 खिलाड़ी और 30 खेल प्रशिक्षक को पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश का कृषि और विकास दर में देश में पहला स्थान है। उसी तरह खेलों में भी उसे देश का नम्बर एक राज्य बनाना है। प्रदेश को खेलों की नर्सरी बनाने के लिए जो भी सुविधाएं, व्यवस्थायें और राशि की आवश्यकता होगी, उपलब्ध कराई जाएगी। जरूरत परिश्रम की पराकाष्ठा, प्रयत्नों की परिसीमा की है। उन्होंने कहा कि मानव में असीम संभावनायें हैं। असंभव कुछ भी नही हैं। व्यक्ति चाहे तो ब्रम्हांड को भी कमांड कर सकता है। उन्होंने खिलाड़ियों को वर्ष 2016 में होने वाले राष्ट्रीय खेलों में प्रदेश को अव्वल स्थान दिलाने के लिए संकल्पित कराते हुये एशियन और ओलंपिक गेम्स के लिये तैयारी करने के लिए कहा है।

खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे ने कहा कि खेलों को जैसा समर्थन और प्रोत्साहन राज्य सरकार ने दिया है, वह अभूतपूर्व है। विगत 2005-06 में खेलों का बजट साढ़े तीन करोड़ रूपये था, जो आज बढ़कर 181 करोड़ रूपये हो गया है। आसाम राज्य में हुये विगत राष्ट्रीय खेलों में प्रदेश को 60 मेडल मिले थे। केरल के राष्ट्रीय खेलों में प्रदेश को 91 पदक मिले हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि है। क्योंकि मध्यप्रदेश द्वारा जीते गए 60 मेडलों में 20 खेलों को केरल के राष्ट्रीय खेलों में शामिल ही नहीं किया गया था।

स्वागत उद्बोधन खेल संचालक श्री उपेन्द्र जैन ने दिया। कार्यक्रम में अनुसूचित जाति मंत्री श्री ज्ञानसिंह, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुश्री कुसुम मेहदेले, मध्यप्रदेश ओलम्पिक संघ के सचिव श्री दिग्विजय सिंह, खिलाड़ी एवं खेल प्रेमी उपस्थित थे।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply