प्रगति समीक्षा–खान राज्य मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी

प्रगति  समीक्षा–खान राज्य मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी

खान राज्य मंत्री ने कोटा में ली समीक्षा बैठक

जयपुर ———-खान राज्य मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने कोटा जिला मुख्यालय पर आयोजित ऎग्रीटेक मीट के दौरान बुधवार को रावतभाटा मार्ग स्थित खनिज भवन, खान एवं भू-विज्ञान विभाग, कोटा में अधीक्षण खनि अभियन्ता कार्यालय में कोटा वृत्त के समस्त खनि अभियन्ता, सहायक खनि अभियन्ता कार्यालयो एंव भू-विज्ञान शाखा से सम्बन्धित कार्यो की प्रगति सम्बन्धी एक समीक्षा बैठक ली।

उन्होंने अधिकारियो को खननपटृो के निरीक्षण के दौरान खानो में पाई जाने वाली कमियों को गम्भीरता पूर्वक लेते हुये पटृाधारियो के विरूद्व आवश्यक कार्यवाही बाबत् निर्देश दिये तथा खानो के सीमा स्तम्भ निर्धारित साईज के बने होने की सुनिश्चितता करने हेतु सख्ती से हिदायत दी गई।

वृत के अधीनस्थ कार्यालयो के अधिकारियो द्वारा अपने अपने क्षेत्र की खनन गतिविधियो की प्रगति रिपोर्ट से अवगत कराया गया। क्षैत्र में खनिज की मांग एवं आपूर्ति के मध्य ज्यादा गेप न हो, इस बाबत् खनिजो के नये आवंटन नये नियमों के तहत एक माह की अवधि में खनन ब्लॅांक/प्लाटो डेलिनियेशन करने हेतु आवश्यक कार्यवाही अमल में लाने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में वृत के सभी खनि अभियन्ता कार्यालयो एंव भू-विज्ञान कार्यालयो में स्टाफ की कमी के सम्बन्ध में भी चर्चा की गई।

खान मंत्री ने कोटा की खान विभाग की सतर्कता शाखा को भी अधिक से अधिक अवैध खनन की चैकिंग करने बाबत् तथा खान विभाग के समस्त अधिकारियो को प्रशासन, पुलिस, राजस्व विभाग, वन विभाग एंव परिवहन विभाग के साथ संयुक्त रूप से योजना बनाकर आकस्मिक रूप से अवैध खनन/निर्गमन की चैकिंग करने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में राज्य सरकार को खननपटृो से प्राप्त होने वाली डी.एम.एफ.टी की राशि का पांच प्रतिशत हिस्सा खान विभाग द्वारा आवश्यकता अनुसार अपने उपयोग करने सम्बन्धी अनुमति हेतु पृथक से दिशा निर्देश जारी करने बाबत् भी चर्चा की गई।

अतिरिक्त निदेशक भू-विज्ञान विभाग ने कोटा जिले के मोडक तथा बांरा जिले के शाहबाद क्षैत्र में खनिज लाईम स्टोन के भण्डार चिन्हित किये जाने के सम्बन्ध में अवगत कराया तथा बताया कि इन स्थानो पर दो सीमेंट प्लांट स्थापित हो सकेगें। बैठक में संबंधित अधिकारियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply