• May 10, 2016

प्रगति रिपोर्ट तलब : गांवों के दौरे पर :- अतिरिक्त मुख्य सचिव

प्रगति रिपोर्ट तलब : गांवों  के दौरे पर  :- अतिरिक्त मुख्य सचिव
झज्जर (ज०सं०वि०) ———————-  हरियाणा सरकार में सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास आईएएस जिले के गांव सुबाना और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर आर जोवल आईएएस जाखोदा का दौरा करेंगे।adc meeting
अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप डागर ने बताया कि एसीएस आर आर जोवल 13 मई को जाखोदा तथा एसीएस रामनिवास 16 व 17 मई को सुबाना गांव में अधिकारियों की बैठक लेंगे। बैठक में ग्रामीण विकास से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे।
अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी ग्रामीणों से सीधे रू-ब-रू होंगे और उनकी समस्याओं का निदान करेंगे।
अतिरिक्त उपायुक्त डागर ने बताया कि बैठक में पिछले तीन दशक के दौरान सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं और नीतियों की बदौलत हुए सामाजिक व आर्थिक विकास की विस्तार से चर्चा होगी। बैठक में उन प्रमुख कारणों की भी पहचान की जाएगी, जो गांव के विकास मे सहायक साबित हुए हैं।
ग्रामीण विकास के साक्षी रहे बुर्जुगों के अनुभव भी सांझा किए जाएंगे ताकि भविष्य में ग्रामीण विकास से संबंधित बनने वाली योजनाओं में उनका लाभ लिया जा सके। उन्होने कहा कि  गांव के सर्वागिण विकास में ग्रामीणों की भागीदारी सुनिश्चित सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है।
विभागों के कार्यो पर  चर्चा ——————–  प्रदीप डागर ने बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी ग्रामीणों से सीधे रू-ब-रू होंगे। बैठक में गांव की पंचायत, पंचायतीराज विकास, शिक्षा,खादय एवं आपूर्ति, वन, स्वास्थ,कानून-व्यवस्था,मार्केटिंग बोर्ड,लोक निर्माण,जनस्वास्थ,सिंचाई,सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता,परिवहन, बिजली, महिला एवं बाल विकास, कृषि एवं खादय प्रसंस्करण, उद्योग, कौशल विकास विभाग सहित गावं से संबंधित सभी विभागों के कार्यों व नीतियों पर चर्चा होगी। 
सकारात्मक सोच से बेहतर परिणाम———-  अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप डागर ने पंचायतीराज विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक में ग्रामीण विकास से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा बैठक करते हुए खंड वाइज प्रगति रिपोर्ट तलब की। डागर ने कहा कि अधिकारी सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े, शिक्षित पंचायतों को निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ काम करने के लिए प्रेरित करें इससे बेहतर परिणाम सामने आएंगे।
बैठक मे आवास योजना, मनरेेगा,स्वच्छता अभियान सहित ग्रामीण विकास से संबंधित अन्य योजनाओं की प्रगति पर चर्चा की। डागर ने कहा कि खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों तक पूरी पारदिर्शता के साथ पंहुचे ।
बैठक में मनरेगा योजना के तहत जल सरंक्षण के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करने और आगामी मानसून सीजन में गांवों में खाली पड़ी जमीन पर अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए अभी से योजना बनाकर काम शुरू करने को कहा। बैठक मे  कार्यकारी अभियंता अभियता पंचायतीराज सहित सभी खंडों के बीडीपीओ ने भाग लिया।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply