पोलावरम मेगा सिंचाई परियोजना : केंद्र सरकार रेड्डी सरकार पर कृपालु

पोलावरम मेगा सिंचाई परियोजना : केंद्र सरकार रेड्डी सरकार पर कृपालु

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन ने कहा   आंध्र प्रदेश सरकार ने जून 2025 तक पोलावरम मेगा सिंचाई परियोजना के लिए विस्तार का अनुरोध किया है । यह केंद्र सरकार के आग्रह के बावजूद लंबी परियोजना का पहला चरण जून 2024 तक समाप्त हो जाएगा। मंगलवार,  सीएम जगन ने परियोजना की समीक्षा करने के लिए पोलावरम का दौरा किया।

पोलावरम की अपनी यात्रा के दौरान, मुख्यमंत्री ने एक हवाई सर्वेक्षण किया और ऊपरी कोफ़्फ़र्डम, निचले कोफ़्फ़रडैम और क्षतिग्रस्त डायाफ्राम दीवार के काम की जांच की। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को क्षतिग्रस्त डायफ्राम दीवार की मरम्मत दिसंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए ताकि परियोजना के मुख्य कार्यों में तेजी लाई जा सके।

“फ्लैश फ्लड [गोदावरी फ्लड, 2020] के दौरान अंतराल के माध्यम से डायाफ्राम की दीवार में पानी घुस गया, जिससे यह गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया। डायाफ्राम की दीवार मुख्य बांध के निर्माण के लिए नींव के रूप में कार्य करती है, इसलिए क्षति ने लागत में अतिरिक्त 2,000 करोड़ रुपये जोड़े  पिछले टीडीपी प्रशासन द्वारा मीडिया टाइकून रामोजी राव के परिजनों को अनुबंध दिया गया था, मीडिया इस मुद्दे पर चुप था, ”सीएम जगन ने कहा।

सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) और विपक्षी तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) परियोजना में देरी के लिए एक-दूसरे पर आरोप लगा रही हैं। 2019 में वाईएस जगन की सरकार बनने के बाद, उसने नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड के साथ अनुबंध समाप्त कर दिया और नए सिरे से निविदाओं के लिए नोटिस जारी किया।

फिलहाल, परियोजना में तेजी लाने के लिए चाहे जो भी दबाव हो, केंद्र सरकार रेड्डी सरकार पर कृपालु दिख रही है, जैसा कि पोलावरम सिंचाई परियोजना के पहले चरण को पूरा करने के लिए 12,911 करोड़ रुपये जारी करने की अपनी इच्छा से देखा जा सकता है, जिसमें रुपये भी शामिल हैं। 2020 में गोदावरी बाढ़ के दौरान गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हुई डायाफ्राम दीवार के निर्माण को पूरा करने के लिए 2,000 करोड़।

सीएम को अधिकारियों द्वारा घटनाक्रम से अवगत कराया गया जिन्होंने उन्हें यह भी बताया कि 79.61% काम पहले ही पूरा हो चुका है। इसके अलावा, आवश्यक क्षेत्र के 22.20% को कवर करते हुए 45.72 मीटर तक भूमि अधिग्रहण और पुनर्वास की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है और 12,658 विस्थापित परिवारों का पुनर्वास किया जा चुका है। अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान, सीएम जगन ने उन्हें पोलावरम को एक उत्कृष्ट पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने और साइट को एक प्रमुख आकर्षण बनाने के लिए आवश्यक सुविधाओं की योजना बनाने का निर्देश दिया।

आंध्र प्रदेश में कई नदियों को आपस में जोड़ने वाली पोलावरम सिंचाई परियोजना से राज्य में लाखों एकड़ की सिंचाई होने का अनुमान है। यह विशाखापत्तनम शहर में पीने के पानी की आपूर्ति को भी बढ़ाएगा, साथ ही औद्योगिक जरूरतों के लिए भी।

Related post

Leave a Reply