• May 30, 2016

पैतृक गांव खाचरौली के विकास पर मंथन

पैतृक गांव खाचरौली के विकास पर  मंथन
झज्जर, 30 मई।  उद्योग एवं वाणिज्यिक विभाग के प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह ने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार की ओर से जनहित में अनेक महत्वकांशी योजनाएं समय-समय पर शुरू की जाती है। धरातल तक इन योजनाओं का लाभ आम लोगों को मिलें इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अधिकारियों की है।30 PS @ Khachrauli BBBP
श्री सिंह  अपने पैतृक गांव खाचरौली में आयोजित खुला दरबार में ग्रामीणों की समस्याओं के निवारा के दौरान अधिकारियों से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर समस्याओ के समाधान के दिशा-निर्देश दिए।
प्रधान सचिव ने गांव की समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यकतानुसार विकास कार्यों के एस्टीमेट तैयार कर मुख्यालय की मंजूरी हेतू भेजने की बात कही। उन्होंने अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान गांव में पिछले तीन दशक से चल रही जनहितैषी नीतियों और विकास योजनाओं के क्रियान्वयन तथा उनके परिणामों की विस्तार से समीक्षा की।
प्रधान सचिव ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अधिकारी गांवों में जाकर यह देखें की गांव के तीस साल पहले क्या हालात थे और पिछले तीस वर्षों के दौरान लागू की गई नीतियों की बदौलत गांव के हालात कितने बदले हैं।
जनहितैषी नीतियों और विकास योजनाओं की बदौलत गांवों का सामाजिक व आर्थिक परिवेश का सुधार किस स्तर तक हुआ है। श्री सिंह ने कहा कि अपने दो दिवसीय दौरे की रिपोर्ट में बुजुर्ग ग्रामीणों के अनुभव भी शामिल किए हैं, जो भविष्य में ग्रामीण विकास का आधार बनेंगे। दौरे के रिपोर्ट प्रदेश सरकार के माध्यम से प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजी जाएगी।
प्रधान सचिव  गांव में  ठहराव———————-  प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह ने रविवार शाम अपने पैतृक गांव खाचरौली पंहुचे और ग्राम सभा में भाग लिया। ग्राम सभा में ग्र्रामीणों से गांव में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी ली। गांव का दौरा करते हुए सरकारी भवनों और सुविधाओं का मौके पर जाकर जायजा लिया। देवेंद्र सिंह ने ग्रामीणों और पंचायत प्रतिनिधियों के साथ गांव के सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक परिवेश पर विस्तार से जानकारी ली।
सुबह गांव की स्वच्छता,पेयजल एवं बिजली आपूर्ति, जलनिकासी व्यवस्था का जायजा लेते हुए ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। उन्होने कहा कि स्वच्छ माहौल से स्वस्थ वातावरण रहता है। हमें अपने घर, मौहल्ले, गली और पूरे गांव  को स्वच्छ रखना चाहिए। स्वच्छता को अपनी आदतों में शुमार करना चाहिए।
अधिकारियों के साथ गांव में ही बैठक
प्रधान सचिव ने सोमवार सुबह गांव में ही अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में सभी विभागों की जनहितैषी नीतियों और विकास योजनाओं के क्रियान्वयन और परिणामों का मूल्यांकन किया। उन्होंने पेयजल एवं बिजली आपूर्ति की गुणवता में सुधार के निर्देश दिए। गावं में गलियां पक्की करने,तालाब भरने, चिकित्सा सेवाएं शुरू करने, बस सेवा शुरू करने के निर्देश दिए।
उन्होने कहा कि सरकार डिजिटलाइजेशन कार्यप्रणाली को बढ़ावा दे रही है , गांव में सीएससी सेवाओं में सुधार करने, वाई-फाई सेवा शुरू करने को कहा। उन्होने कहा कि ग्राम पंचायत पूरी जागरूकता के साथ काम  करें,ताकि ग्रामीणों को सभी नीतियों का लाभ समय पर मिल सके।
योजनाओं को अपनाने का आहवान———————–   प्रधान सचिव ने ग्रामीणों से कहा कि हरियाणा सरकार ने म्हारा गावं जगमग गांव योजना के तहत 24 घंटे बिजली देने का फैसला लिया है। इसके  लिए ग्रामीणों को नियमित रूप से बिजली के बिल भरने के साथ-साथ मीटर घरों से बाहर लगवाने होंगे।
उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम को सफल बनाने का आहवान करते हुए कहा कि हमारा समाज और कानून गर्भ में बेटी की हत्या को मान्यता नहीं देता। बेटी बचाना, और शत-प्रतिशत बेटियों को शिक्षित करना हमारा नैतिक दायित्व है।
प्रधान सचिव ने नवजात बेटियों और उनकी माताओं को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। गांव में महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे स्वयं सहायता समूहों की कार्य प्रणाली से भी रूबरू हुए और इस कार्य में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को शामिल करने को कहा ।
इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप डागर, एसडीएम सतींद्र सिवाच,डीएसपी हंसराज, सीएमओ जितेंद्र अहलावत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और ग्रामीण मौजूद रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply