• November 23, 2017

लीगल लिटरेसी क्लब–बच्चों को परिवार एवं समाज में अच्छा वातावरण मिलें यह हम सबका दायित्व है

लीगल लिटरेसी क्लब–बच्चों को परिवार एवं समाज में अच्छा वातावरण मिलें यह हम सबका दायित्व है

झज्जर/बहादुरगढ़ (गौरव शर्मा)——– छात्राओं को कानून से जुडी जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए बराही गांव के राजकीय कन्या उच्च विधालय में उपमंडल विधिक सेवा समिति के तत्वाधान में बच्चों को स्कूली लीगल लिटरेसी क्लब के अंतर्गत कानूनी जागरुकता शिविर का आयोजन अतिरिक्त सिविल जज सीनियर डिवीजन एवं उपमंडल विधिक सेवा समिति के चेयरमैन न्यायधीश प्रदीप चौधरी के दिशा निर्देशानुसार किया गया।
1
स्कूल कीे प्रभारी मंजू की अध्यक्षता में आयोजित सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में खंड शिक्षा अधिकारी मदन चोपड़ा तथा उपमंडल विधिक सेवा समिति के सदस्य सत्येंद्र दहिंयां मुख्य वक्ता एवं जे जे इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसिस जीवन ज्योति अस्पताल के मार्केटिंग मैनेजर आशीष भारद्वाज विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित रहें।

क्लब की छात्राओं से सीधा संवाद स्थापित करते हुए बीईओ मदन चोपड़ा ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है। बच्चों को परिवार एवं समाज में अच्छा वातावरण मिलें यह हम सबका दायित्व है। उन्होंने छात्राओं को कानूनी जागरूकता के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि न्याय सबके लिए है। न्याय की दृष्टि में सब समान है।

उन्होंने कहा कि हमें शिक्षा के साथ साथ अन्य गतिविधियों में भी रूचि लेनी चाहिए ताकि हम समय के साथ चल सकें तथा स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकें। विद्यालय परिसर में उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए समिति सदस्य सत्येन्द्र दहिया ने कहा कि न्यायपालिका का प्रयास है कि जन-जन और घर-घर तक नि:शुल्क कानूनी परामर्श सेवाएं पहुंचे ताकि लोग कानूनी तौर परअपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो सके।उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि न्याय व्यक्ति मात्र का अधिकार है।गरीब हो या अमीर सबको न्याय मिले इसकी व्यवस्था हमारे कानून में है।

कानून की जागरूकता से ही समाज का सशक्तिकरण होगा। छात्राओं को विभिन्न कानूनी व सामाजिक विषयों के बारे में अवगत कराना समय की जरूरत है । उन्होंने लोक अदालत के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जिसमें विवादों को आपसी समझौते के तहत सुलझाया जाता है। इसमें समय और पैसे की बचत होती हैं।

उन्होंने अधिकारों एवं कर्तव्य तथा कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा एवं नशाखोरी सहित विभिन्न प्रकार की सामाजिक बुराइयों पर अंकुश लगाने के लिए छात्राओं को जागरूक किया तथा सडक सुरक्षा एवं यातायात नियमों के बारे मे विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने छात्राओं को आगामी खंड स्तर पर सडक सुरक्षा की होने वाली परीक्षा के लिए भी प्रेरित किया।अपने अध्यक्षीय संबोधन में स्कूल की प्रभारी मंजू ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद किया।

इस अवसर पर जे जे इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज जीवन ज्योति अस्पताल के मार्केटिंग मैनेजर आशीष भारद्वाज सहित स्कूल का पूरा स्टाफ मौजूद रहा ।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply