पेप्सिको इंक की आलू किस्म की पेटेंट का खारिज: दिल्ली उच्च न्यायालय

पेप्सिको इंक की  आलू किस्म की पेटेंट का  खारिज: दिल्ली उच्च न्यायालय

नई दिल्ली, (रायटर्स) – एक भारतीय अदालत ने उस आदेश के खिलाफ पेप्सिको इंक की अपील को खारिज कर दिया, जिसने न्यूयॉर्क स्थित कंपनी के लोकप्रिय लेज़ आलू चिप्स के लिए विशेष रूप से उगाए गए आलू की किस्म के पेटेंट को रद्द कर दिया था।

पौधों की विविधता और किसानों के अधिकार संरक्षण (पीपीवीएफआर) प्राधिकरण ने 2021 में पेप्सिको की एफसी5 आलू किस्म को दिए गए बौद्धिक संरक्षण को यह कहते हुए रद्द कर दिया कि भारत के नियम बीज किस्मों पर पेटेंट की अनुमति नहीं देते हैं।

प्राधिकरण ने पेप्सिको के पेटेंट कवर को तब हटा दिया जब किसान अधिकार कार्यकर्ता कविता कुरुगांती ने तर्क दिया कि कंपनी बीज किस्म पर पेटेंट का दावा नहीं कर सकती है।

पेप्सिको ने पेटेंट कवर रद्द करने के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर की।

5 जुलाई के अपने आदेश में, दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश नवीन चावला ने प्राधिकरण के फैसले के खिलाफ पेप्सिको की अपील को खारिज कर दिया।

पेप्सिको इंडिया के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “हम आदेश से अवगत हैं… और इसकी समीक्षा करने की प्रक्रिया में हैं।”

अमेरिकी स्नैक्स और पेय निर्माता, जिसने 1989 में भारत में अपना पहला आलू चिप संयंत्र स्थापित किया था, किसानों के एक समूह को एफसी5 बीज किस्म की आपूर्ति करता है जो बदले में एक निश्चित कीमत पर कंपनी को अपनी उपज बेचते हैं।

पेप्सिको ने कहा है कि उसने विशेष रूप से एफसी5 किस्म विकसित की है और 2016 में इस विशेषता को पंजीकृत किया है। एफसी5 किस्म में आलू के चिप्स जैसे स्नैक्स बनाने के लिए आवश्यक नमी की मात्रा कम होती है।

एक बयान में, कुरुगंती ने कहा: “यह अच्छा है कि न्यायमूर्ति नवीन चावला के फैसले ने निरस्तीकरण आदेश को बरकरार रखा…”

2019 में, पेप्सिको ने कुछ भारतीय किसानों पर FC5 आलू किस्म की खेती करने के लिए मुकदमा दायर किया, और उत्पादकों पर इसके पेटेंट का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। कंपनी ने कथित पेटेंट उल्लंघन के लिए प्रत्येक से 10 मिलियन रुपये ($121,050) से अधिक की भी मांग की।

कुछ ही महीनों में पेप्सिको ने किसानों के ख़िलाफ़ मुक़दमे वापस ले लिए।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में पेप्सिको द्वारा किसी भी जनहित उल्लंघन के आरोप को सही नहीं ठहराया।

पेप्सिको भारत में पेटेंट उल्लंघन के मुद्दों का सामना करने वाली दूसरी बड़ी अमेरिकी कंपनी है।

लंबे समय से चले आ रहे बौद्धिक संपदा विवाद के बाद, बीज निर्माता मोनसेंटो, जो अब जर्मन दवा निर्माता बायर एजी के स्वामित्व में है, भारत में कुछ व्यवसायों से हट गई।

($1 = 82.61 रुपये)

मयंक भारद्वाज और सुमित खन्ना द्वारा रिपोर्टिंग; किम कॉघिल द्वारा संपादन
हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply