• April 7, 2017

शिक्षा ही जीवन के लिए प्रेरणा श्रोत -अध्यक्ष,राज्य मानवाधिकार आयोग

शिक्षा ही  जीवन  के लिए प्रेरणा श्रोत -अध्यक्ष,राज्य मानवाधिकार आयोग

जयपुर——————-राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री प्रकाश टाटिया ने कहा कि गुरू की शिक्षा ही मनुष्य को जीवन में आगें बढाने के लिए प्रेरित करती है गुरू द्वारा दी गई शिक्षा के आगे अन्य सभी शिक्षाएं गौण है।

श्री टाटिया गुरूवार को करौली जिले हिण्डौन उपखण्ड के कांचरौली गांव के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय लैपटॉप वितरण समारोह में उपस्थित शिक्षकों, छात्र एवं छात्राओं को सम्बोधित कर रहे थें । 1

उन्होंने विद्यार्थियों को भारत का भविष्य मानते हुए कहा कि अच्छी शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है। उन्होंने छात्रों को शिक्षा के प्रति जागरूक एवं जबाब देही बनने का संकल्प भी दिलाया। आज के परिवेश में शिक्षा के बिना सामाजिक जीवन अधूरा है इसलिए छात्र-छात्राऎ शिक्षा को चुनौती मानकर अध्ययन में मन लगाये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दी जा रही योजनाएं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि वर्तमान युग में विद्यार्थी नई तकनीकी का उपयोग कर अपने ज्ञान को बढा रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लैपटॉप के द्वारा नई योजनाओें को शिक्षा के क्षेत्र में अपने जीवन में उतार कर एक नई तरक्की की ओर अग्रसर होना चाहिए।

जिला कलक्टर श्री मनोज कुमार शर्मा नें कहा कि तकनीकी युग में विद्यार्थियों को कम्प्यूटर एवं लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की महती आवश्यकता है। उन्होंने विद्यार्थियों को अपनी निजी जानकारी सोशल मीडिया पर अपलोड नही करने की सलाह भी दी ।

उन्होंने कहा कि वर्तमान युग में साइवर क्राइम बहुत ज्यादा हो रहे है। उन्होंने जीवन में तनाव दूर करने के भी तरीके साझा किये। इस अवसर पर 25 विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान किए गए।

जिला स्तरीय समारोह में राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग के सचिव जे.सी. देसाई, उपखण्ड अधिकारी हिण्डौन रामचन्द्र मीना जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक रामधन जाट सहित उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के संस्था प्रधान सहित छात्र एवं छात्राए उपस्थित थें।

सिलिकोसिस बीमारी से पीडित व्यक्तियों की हरसंभव सहायता दी जाए

राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री प्रकाश टाटिया ने कहा कि सिलिकोसिस बीमारी से पीडित लोगों के लिए प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा लगभग 125 करोड रुपये का अनुदान दिया गया है जिससे प्रभावितों को हर सम्भव सहायता दी जा सकेगी। श्री टाटिया गुरूवार को करौली के कलक्ट्रेट सभागार में सिलिकोसिस बीमारी के सम्बन्ध में आयोजित बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे थें। उन्होंने कहा सिलिकोसिस एक जानलेवा बीमारी है जिससे निपटने के लिए आयोग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर की रिपोर्ट तैयार की गई है, इस रिपोर्ट के आधार पर सिलिकोसिस बीमारी से पीडित व्यक्तियों की हरसंभव सहायता की जाएगी।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सिलिकोसिस बीमारी से पीडितों को अनुदान समय पर मुहैया कराएं। उन्होंने अधिकारियों को मानवता के नाते मन से राजकार्य करने सलाह दी। आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि जिले में सिलिकोसिस बीमारी से पीडित व्यक्ति ज्यादा हैं इसलिए राज्य सरकार द्वारा जारी राशि का सदुपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि पीडित व्यक्ति को राशि स्वीकृत करने में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाए।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे चिन्हित क्षेत्रों में पीडित व्यक्ति को चिन्हित कर हरसंभव उसकी मदद के लिए तत्पर रहे। उन्होंने कहा किे अज्ञानता, निरक्षरता एवं लापरवाही के कारण अगर कोई प्रभावित रोगी सहायता राशि लेने से वंचित रह गया हो तो उस क्षेत्र में गहनता से जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि न्युमोकोनियोसिस बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र एवं दिए गए प्रार्थना पत्रों में एक समानता रहनी चाहिए।

श्री टाटिया ने खनिज विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि लीगल माईनिंग क्षेत्रों में मास्क वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए खनन मजदूरों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि जिन खनन पट्टेधारियों द्वारा मजदूरों के लिए मास्क की व्यवस्था नहीं की जाती है उनका व्यापार किसी भी सूरत में नहीं चलने दिया जाएगा। उन्होंने सिलिकोसिस बीमारी से पीडित वाले क्षेत्रों में बीमारी की जांच के लिए मेडीकल बोर्ड बैठाकर जांच करवाने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर श्री मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि जिले में सिलिकोसिस बीमारी से पीडित एवं मृतक आश्रितों को राज्य सरकार द्वारा राशि स्वीकृत होने के उपरांत शीघ्र ही सहायता राशि स्वीकृत कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में सिलिकोसिस बीमारी से 512 पीडित एवं 45 मृतक आश्रित परिवार है। बजट की मांग के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवा दिया गया है बजट प्राप्त होते ही संबंधित के खातों में अनुदान राशि बैंक के माध्यम से डाल दी जाएगी। बैठक में राज्य मानव अधिकार आयोग के सचिव श्री जे.सी.देसाई, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एनके जैन, सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply