• October 20, 2016

पुलिस शहीद दिवस — 21 अक्टूबर को शहीद को श्रद्धासुमन

पुलिस शहीद दिवस — 21 अक्टूबर को शहीद  को श्रद्धासुमन

जयपुर———देश की रक्षा हेतु अपने कर्तव्य का निर्वाह करते हुए अपने प्राणों की आहूति देने वाले पुलिस के अमर शहीदों को शुक्रवार 21 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे राजस्थान पुलिस अकादमी, नेहरू नगर, जयपुर स्थित शहीद स्मारक पर आयोजित समारोह में पुलिस अधिकारियों और जयपुर स्थित विभिन्न केन्द्रीय सुरक्षा एजेन्सियों के अधिकारियों के द्वारा भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, प्रशासन,कानून एवं व्यवस्था श्री एन.आर.के. रेड्डी ने बताया कि इस अवसर पर पुलिस आयुक्तालय जयपुर एवं आरएसी चतुर्थ एवं पंचम बटालियन की टुकड़ी द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा,जिसकी सलामी महानिदेशक पुलिस श्री मनोज भट्ट लेंगे। सलामी के पश्चात्त श्री भट्ट शहीदों के नाम का स्मरण करेंगे।

इसके बाद ’’लास्ट पोस्ट’’ की धुन बजाई जाएगी। इस अवसर पर एक सेवानिवृत राजपत्रित एवं एक अराजपत्रित पुलिस अधिकारी शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करेंगे। इस अवसर पर पुलिस मुख्यालय एवं आयुक्तालय में पदस्थापित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, कर्मचारी, उनके परिजन, आरपीए में प्रशिक्षणाधीन पुलिसकर्मी एवं उनके परिजन उपस्थित रहेंगे।

श्री रेड्डी ने बताया कि राजस्थान पुलिस अकादमी परिसर में कार्यक्रम सम्पन्न होने के पश्चात लगभग 9.15 बजे जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित त्रिमूर्ति शहीद स्मारक पर भी महानिदेशक पुलिस श्री भट्ट सहित अन्य अधिकारियों द्वारा शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि पुलिस शहीद दिवस परेड प्रदेश में प्रत्येक जिला मुख्यालय सहित पुलिस की सभी शाखाओं, आरएसी, प्रशिक्षण केन्द्रों, जोन कार्यालयों एवं रेंज प्रकोष्ठों पर भी आयोजित कर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

इस अवसर पर शहीदों की याद में स्वैच्छिक रक्तदान, वृक्षारोपण एवं स्वच्छ भारत अभियान के तहत भी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि प्रदेश की सभी पुलिस लाईन एवं जिलों के अन्य प्रतिष्ठित स्थलों पर ड्यूटी के दौरान शहीद हुए पुलिसकर्मियों के नाम प्रदर्शित किये जायेंगे।

श्री रेड्डी ने बताया कि 2015 में आयोजित पुलिस महानिदेशकों एवं पुलिस महानिरीक्षकों के सम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने निर्देश दिये थे कि पुलिस एवं अद्र्ध सैन्य बलों के ड्यूटी के दौरान देश सेवा हेतु अपने प्राणों की आहूति देने वालों अधिकारियों एवं कर्मचारियों के त्याग एवं समर्पण को पूर्ण सम्मान के साथ याद किया जाये।

उन्होंने बताया कि राज्य के समस्त पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिये गये हैं कि वे उन विद्यालयों एवं महाविद्यालयों का पता लगायें जहां शहीद अधिकारी व कर्मचारी अध्ययन कर चुके हैं। उन विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में स्थानीय थानाधिकारी और वृत्ताधिकारी शहीदों के बलिदान की गाथा विद्यार्थियों को बताने हेतु कार्यक्रम आयोजित करेंगे ताकि विद्यार्थियों एवं अध्यापकों में राष्ट्रभक्ति की भावना का भाव जागृत हो सके व अधिक से अधिक युवा देश की सेवा हेतु आगे आ सकें ।

पुलिस शहीद दिवस मनाने की शुरूआत
आज से 56 वर्ष पूर्व अक्टूबर,1959 में लद्दाख के दुर्गम क्षेत्र में भारतीय पुलिस की एक छोटी टुकड़ी के जवानों ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिये थे तभी से प्रति वर्ष 21 अक्टूबर को देश के कोने-कोने में दिवंगत शूरवीरों की स्मृति में पुलिस शहीद दिवस पर परेड़ का आयोजन किया जाता है। इन वीरों का बलिदान भारतीय पुलिस के कार्यों की उच्चतम परम्पराओं का प्रतीक है तथा कर्तव्यनिष्ठा का अनुपम आदर्श प्रस्तुत करता है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply