पुलिस-छात्र योजना भोपाल में शुरू : गृह मंत्री श्री गौर

पुलिस-छात्र योजना  भोपाल में  शुरू : गृह मंत्री श्री गौर
 

गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने आज डीआरपी लाइन में मघ्यप्रदेश छात्र-पुलिस का शुभारंभ किया। डीजीपी श्री सुरेन्द्र सिंह, आईजी श्री योगेश चौधरी, डीआईजी श्री डी. श्रीनिवास वर्मा भी मौजूद थे।

प्रदेश में अभिनव प्रयोग के तौर पर पहली बार स्कूल के छात्र-छात्राओं को पुलिसिंग में भागीदार बनाया जा रहा है। शुरुआती चरण में भोपाल को पायलट जिले के तौर पर चयनित कर आज 55 स्टूडेंट काप को शपथ दिलाकर जिम्मेदारी सौंपी गई। श्री गौर ने पुलिस छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि वे पुलिस को सहयोग देने के साथ पुलिस की कार्यप्रणाली, अनुशासित व्यवहार को अपने घर और पड़ोस में ले जाकर समाज में पुलिस की अच्छी छवि का संदेश भी ले जायेंगे।

उन्होंने कहा कि अनुशासन से अपराधों में कमी आयेगी। श्री गौर ने कहा कि पुलिस छात्र-छात्राएँ अपने स्कूल कालेज में कार्यक्रम के आयोजन में पुलिसिंग का कार्य करेंगे और ऐसे विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रम और स्थानों पर जिनमें उनकी मदद ली जा सकती है वहाँ ली जायेगी। इन छात्र-छात्राओं को ट्रेनिंग दी जायेगी और पुलिस की प्रक्रिया से परिचित करवाया जायेगा।

श्री गौर ने कहा कि छात्र-पुलिस अपने घर मोहल्ले और स्कूल की समस्या और अपराध की जानकारी से स्थानीय पुलिस को अवगत करवाकर हल करवाने में मदद करेंगे। कानून की जानकारी से वह अवगत होंगे। अपने आस-पड़ोस व साथ में नशा करने वालों को रोकने में और उन्हें परामर्श देने में मार्गदर्शन करेंगे। श्री गौर ने यह भी कहा कि छात्र-पुलिस में शामिल छात्र-छात्राएँ भविष्य में प्रदेश की पुलिस फोर्स में शामिल होना चाहेंगे तो उन्हें प्राथमिकता दी जायेगी।

डीजीपी श्री सिंह ने कहा कि इस योजना में एक स्कूल से अधिकतम 20 बच्चों का चयन किया गया है। भोपाल में कार्मल कान्वेंट सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल, महाराणा प्रताप नगर स्कूल और सेंट थामस स्कूल के 55 छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित कर इस योजना में शामिल किया गया है। आईजी श्री योगेश चौधरी ने स्टूडेंट काप को शपथ दिलवाई। इन छात्र-छात्राओं ने पुलिस बेंड के साथ आकर्षक परेड कर सलामी दी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply