पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा –मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह

पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा –मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह

देहरादून —————मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह ने श्री केदारनाथ धाम पहुंचकर वहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया।

मुख्य सचिव ने चल रहे निर्माण कार्यों पर संतोष जताया। मुख्य सचिव ने श्री केदारनाथ धाम से लिंचैली तक पैदल चलकर मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया। निर्देश दिए कि यात्रा शुरू होने से पूर्व निर्माण कार्य पूर्ण किए जाये, ताकि यात्रा के दौरान श्रद्वालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे।

श्री केदारनाथ धाम में मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह ने मंदिर से संगम स्थल तब बन रहे नये मार्ग का निरीक्षण किया।

उन्होंने अधीक्षण अभियंता लोनिवि को हिदायत दी कि इस मार्ग पर पत्थरों से किये जाने वाले कार्य समय से पूर्ण किये जाए। इसके लिए स्थानीय कारीगर या मजदूरों को भी इस कार्य में शामिल किया जाए, ताकि जल्द से जल्द रास्ता तैयार हो सके।

सिंचाई विभाग के कार्यों के निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने विभागीय अभियंता को निर्देशित किया कि घाट निर्माण व बाढ सुरक्षा के कार्य को जल्द पूरा करने के लिए अधिक से अधिक मजदूरों को काम पर लगाया जाये।

उन्होंने कहा कि बर्फवारी होने पर कार्य बाधित हो रहे हैं, ऐसे में साफ मौसम के दौरान अधिक से अधिक कार्य पूर्ण कर लिये जाय। मुख्य सचिव ने श्री केदारनाथ मंदिर के पीछे किए जा रहे कार्यों का भी जायजा लिया।

उन्होंने निम को तत्काल मंदिर के पीछे लैंडस्केपिंग का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। ब्रहम कमल और ब्लू पाॅपी की प्रजाति के पौधों का बगीचा तैयार किया जाय, जो श्रद्वालुओं के लिए आकर्षण का केन्द्र भी रहेगा।

मुख्य सचिव ने एमआई26 हेलीपैड से संगम तक पैदल मार्ग का निरीक्षण कर निम एवं लोनिवि के अधिकारियों को निर्देशित किया कि हर हाल में यात्रा शुरू होने से पूर्व मार्ग को तैयार कर लिया जाये।

उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि तीर्थ पुरोहितों के घरों की मरम्मत आगामी माह मई तक पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही तीर्थ पुरोहितों के जिन दो घरों के अग्र भाग का निर्माण पहाडी शैली के पत्थरों से किया जाना है, उस कार्य को भी अप्रैल माह तक पूर्ण कर लिया जाये।

मुख्य सचिव ने श्री केदारनाथ में कार्यों के निरीक्षण के बाद लिंनचैली तक पैदल मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया और जिन स्थानों पर मार्ग क्षतिग्रस्त है, उसे तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि आगामी यात्रा श्रद्धालुओं के लिए और अधिक सुगम और सुरक्षित हो यही सरकार की प्राथमिकता है और इसके लिए धाम में पुनर्निर्माण कार्य कर रही संस्थाओं को अधिक से अधिक तत्परता से कार्य करने की जरूरत है।

इस अवसर पर आयुक्त गढवाल श्री दिलीप जावलकर, जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग श्री मंगेश घिल्डियाल, पुलिस अधीक्षक रूद्रप्रयाग श्री प्रहलाद नारायण मीणा, प्रधानाचार्य निम कर्नल अजय कोठियाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply