ब्रिटेन के निवेश मंत्री : भारत के साथ भविष्य के किसी भी व्यापार समझौते में मजबूत निवेश सुरक्षा देखना चाहेंगे

ब्रिटेन के निवेश मंत्री : भारत के साथ भविष्य के किसी भी व्यापार समझौते में मजबूत निवेश सुरक्षा देखना चाहेंगे

लंदन, 27 जून (रायटर्स) – ब्रिटेन के निवेश मंत्री ने  कहा कि वह भारत के साथ भविष्य के किसी भी व्यापार समझौते में मजबूत निवेश सुरक्षा देखना चाहेंगे, और दोनों देश व्यापार समझौते के बिना भी वित्तीय सेवाओं पर अधिक निकटता से मिलकर काम कर सकते हैं।

ब्रिटेन और भारत के बीच मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) वार्ता पिछले साल जनवरी में शुरू हुई थी, तत्कालीन प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने अक्टूबर 2022 में रोशनी के हिंदू त्योहार दिवाली तक वार्ता समाप्त करने की महत्वाकांक्षी समय सीमा तय की थी।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने जोर देकर कहा है कि वह व्यापार वार्ता में गति के लिए गुणवत्ता का त्याग नहीं करेंगे।

निवेश मंत्री डोमिनिक जॉनसन ने एफटीए के लिए समय-सीमा पर टिप्पणी नहीं की, लेकिन कहा कि “भारत में निवेश के लिए एक फ़नल बनने और यूके में भारतीय निवेश से लाभ उठाने के मामले में हमारे लिए एक बड़ा अवसर था”।

उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा, “मैं मजबूत निवेश सुरक्षा समझौतों की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक हूं जो यूके के निवेशकों को सुरक्षा, स्थिरता और पूर्वानुमान की भावना के साथ भारत में निवेश करने की अनुमति देता है, और मैं इसके विपरीत भी कह सकता हूं।”

उन्होंने कहा कि भारत को अपनी वित्तीय सेवाओं को ब्रिटिश प्रणाली के अधिक करीब लाकर उदार बनाने से लाभ होगा और ब्रिटिश विशेषज्ञता भविष्य में किसी भी एफटीए की शर्तों के बाहर ऐसा करने में मदद कर सकती है।

उन्होंने कहा, “जितना अधिक भारत अपनी अर्थव्यवस्था को औपचारिक बनाने और पूरे भारत में अपने व्यापार और कर प्रणालियों और लाइसेंसिंग व्यवस्थाओं को सुसंगत बनाने के लिए कर सकता है, उतना बेहतर होगा।”

ब्रिटेन में एक प्रमुख भारतीय निवेशक कार निर्माता जगुआर लैंड रोवर के मालिक टाटा मोटर्स हैं, जिनसे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी बनाने के लिए एक नए कारखाने के स्थान पर जल्द ही निर्णय लेने की उम्मीद है।

जॉनसन ने विशिष्ट व्यवसायों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि ब्रिटेन घरेलू स्तर पर ईवी बनाना चाहता है और इससे जुड़ी आपूर्ति श्रृंखला मजबूत है।

उन्होंने कहा, “विश्व स्तरीय ऑटोमोटिव ईवी उद्योग का होना सरकार की दीर्घकालिक रणनीति के मूल में है।”

एलिस्टेयर स्माउट द्वारा रिपोर्टिंग; मार्क हेनरिक द्वारा संपादन

Related post

Leave a Reply