• November 29, 2022

पुदुक्कोट्टई से 23 भारतीय मछुआरे हिरासत में : श्री लंकाई नौसेना

पुदुक्कोट्टई से 23 भारतीय मछुआरे हिरासत में : श्री लंकाई नौसेना

श्री लंकाई नौसेना ने कथित तौर पर तमिलनाडु के पुदुक्कोट्टई से 23 भारतीय मछुआरों को हिरासत में लिया है। पुदुक्कोट्टई जिले के कोट्टईपट्टिनम और जगधिपट्टनम के मछुआरे श्रीलंकाई नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए हैं, आईएएनएस की रिपोर्ट।

पाँच यंत्रीकृत नौकाएँ भी श्रीलंकाई नौसेना की हिरासत में हैं। आईएएनएस ने आगे बताया कि मछुआरों को अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) के पास मछली पकड़ने के दौरान हिरासत में ले लिया गया।

इस महीने की शुरुआत में, 6 नवंबर को, श्रीलंकाई नौसेना ने कम से कम 15 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया और देश के क्षेत्रीय जल में कथित रूप से अवैध शिकार के लिए उनके दो ट्रॉलरों को जब्त कर लिया, एक आधिकारिक बयान में रविवार, 6 नवंबर को कहा गया। मछुआरों को शनिवार को तलाईमन्नार से गिरफ्तार किया गया था। मन्नार द्वीप के उत्तर-पश्चिमी तट पर स्थित एक बस्ती, श्रीलंकाई नौसेना ने बयान में कहा।

मछुआरों का मुद्दा भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों में एक विवादास्पद मुद्दा है, यहां तक ​​कि श्रीलंकाई नौसेना के कर्मियों ने पाक जलडमरूमध्य में भारतीय मछुआरों पर गोलीबारी की और श्रीलंका के क्षेत्रीय जल में अवैध रूप से प्रवेश करने की कई कथित घटनाओं में उनकी नौकाओं को जब्त कर लिया। पाक जलडमरूमध्य, जो श्रीलंका से तमिलनाडु को अलग करने वाली पानी की एक संकरी पट्टी है, दोनों देशों के मछुआरों के लिए मछली पकड़ने का एक समृद्ध मैदान है।

इस साल फरवरी में यह मुद्दा और अधिक विवादास्पद हो गया, जब श्रीलंका की एक अदालत ने तमिलनाडु के रामेश्वरम से 12 मछुआरों को रिहा करने के लिए जमानत राशि के रूप में प्रत्येक को 1 करोड़ रुपये तय किए। इन घटनाओं के बाद, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने श्रीलंकाई नौसेना द्वारा भारतीय मछुआरों की गिरफ्तारी और मछुआरों पर हमलों की ‘बेरोकटोक’ घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार को पत्र लिखा था। सीएम ने कोलंबो के साथ मिलकर इस मुद्दे का स्थायी समाधान सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की थी।

Related post

Leave a Reply