• September 25, 2021

पाकिस्तान से कार्रवाई करने को कहा, ताकि ये समूह अमेरिकी सुरक्षा और भारत की सुरक्षा को प्रभावित न करें—- अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस

पाकिस्तान से कार्रवाई करने को कहा, ताकि ये समूह अमेरिकी सुरक्षा और भारत की सुरक्षा को प्रभावित न करें—- अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी पहली बैठक में, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पाकिस्तान में सक्रिय आतंकवादी समूहों का उल्लेख किया और भारत के पड़ोसी से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि ये समूह अमेरिका और भारत की सुरक्षा को प्रभावित न करें।

विदेश सचिव ने कहा कि वह “आतंकवादी समूहों के लिए पाकिस्तान के समर्थन पर लगाम लगाने और बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता” पर भी प्रधान मंत्री से सहमत हैं।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद यह पहला मौका है जब अमेरिकी सरकार के किसी शीर्ष नेता ने शीर्ष भारतीय नेतृत्व को आतंकवाद में पाकिस्तान की भूमिका के बारे में अपनी धारणा से अवगत कराया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अमेरिकी कांग्रेस से कहा था कि पाकिस्तान के “बहुसंख्यक हित हैं, कुछ जो हमारे साथ संघर्ष में हैं”, और यह कि अमेरिका आने वाले हफ्तों में पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों को देखेगा। तय करें कि अफगानिस्तान के भविष्य में वाशिंगटन क्या भूमिका निभाना चाहेगा।

बैठक में चर्चा की प्रकृति पर सवालों के जवाब में, श्रृंगला ने कहा, “… जब आतंकवाद का मुद्दा आया, तो उपराष्ट्रपति ने उस संबंध में पाकिस्तान की भूमिका का उल्लेख किया। उसने कहा कि वहां आतंकी समूह काम कर रहे थे। उसने पाकिस्तान से कार्रवाई करने को कहा, ताकि ये समूह अमेरिकी सुरक्षा और भारत की सुरक्षा को प्रभावित न करें।

श्रृंगला ने कहा कि हैरिस सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे पर प्रधान मंत्री की ब्रीफिंग और इस तथ्य से सहमत हैं कि भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है।

देश के उपराष्ट्रपति के रूप में अपनी आधिकारिक क्षमता में, हैरिस के साथ मोदी की यह पहली मुलाकात थी। आमने-सामने की बैठक के बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई जिसमें शीर्ष अधिकारियों- एनएसए अजीत डोभाल, विदेश मंत्री एस जयशंकर, श्रृंगला और अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू सहित अन्य शामिल थे।

प्रधान मंत्री के साथ इस तरह का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भारतीय मूल के पहले उपराष्ट्रपति के साथ बैठक को भारतीय प्रतिष्ठान द्वारा दिए गए महत्व को दर्शाता है। ऐसे उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल आमतौर पर राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों के लिए आरक्षित होते हैं।

बैठक शुरू होने से पहले, मोदी ने हैरिस से कहा, “आप दुनिया भर में इतने सारे लोगों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे द्विपक्षीय संबंध राष्ट्रपति बिडेन और आपके नेतृत्व में नई ऊंचाइयों को छुएंगे।

“चूंकि दुनिया भर के लोकतंत्र खतरे में हैं, इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने-अपने देशों और दुनिया भर में लोकतांत्रिक सिद्धांतों और संस्थानों की रक्षा करें और यह कि हम अपने देश में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए जो करना चाहिए, उसे बनाए रखें और यह हमारे राष्ट्रों पर निर्भर है कि वे निश्चित रूप से हमारे देशों के लोगों के सर्वोत्तम हित में लोकतंत्रों की रक्षा करें, ”उसने कहा।

“मैं व्यक्तिगत अनुभव से, और अपने परिवार से, भारतीय लोगों की लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता के बारे में जानती हूं,” उसने कहा, “और जो काम करने की जरूरत है हम कल्पना करना शुरू कर सकें, और फिर वास्तव में हासिल कर सकें, लोकतांत्रिक सिद्धांतों और संस्थानों के लिए हमारा दृष्टिकोण।”

लोकतंत्र पर उपराष्ट्रपति की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर श्रृंगला ने कहा, “चर्चाओं में, मुझे लगता है कि उन्होंने उल्लेख किया कि अमेरिकी कांग्रेस अत्यधिक प्रशंसनीय थी और इस तथ्य पर ध्यान देती रही कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका दो सबसे बड़े लोकतंत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमारे दोनों लोकतंत्र कैसे काम करते हैं, इसकी काफी सराहना की गई।”

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply