पीआईबी की फैक्ट ->YouTube चैनलों का भंडाफोड़ <- भारत सरकार

पीआईबी की फैक्ट  ->YouTube चैनलों का भंडाफोड़

पीआईबी की फैक्ट चेक यूनिट :

फेक न्यूज फैलाने वाले तीन यूट्यूब चैनलों का पर्दाफाश किया है

भारत के सर्वोच्च न्यायालय, भारत के मुख्य न्यायाधीश और भारत के प्रधान मंत्री के लाखों बार देखे जाने वाले नकली वीडियो का पीआईबी तथ्य जांच इकाई द्वारा भंडाफोड़ किया गया

भारत के चुनाव आयोग, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों पर गलत सूचना

पीआईबी द्वारा तथ्य-जांच किए गए YouTube चैनलों के लगभग 33 लाख ग्राहक थे, 30 करोड़ से अधिक बार देखा गया

40 से अधिक तथ्य-जांच की एक श्रृंखला में, PIB तथ्य जांच इकाई (FCU) ने तीन YouTube चैनलों का भंडाफोड़ किया, जो भारत में गलत सूचना फैला रहे थे। इन YouTube चैनलों के लगभग 33 लाख ग्राहक थे और उनके वीडियो, जिनमें से लगभग सभी झूठे पाए गए, 30 करोड़ से अधिक बार देखे गए।

यह पहली बार है जब पीआईबी ने झूठे दावों को फैलाने वाले सोशल मीडिया पर अलग-अलग पोस्ट के खिलाफ पूरे यूट्यूब चैनल का पर्दाफाश किया है। पीआईबी द्वारा तथ्य-जांच किए गए YouTube चैनलों का विवरण इस प्रकार है:

ये यूट्यूब चैनल भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय, भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश, सरकारी योजनाओं, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम), कृषि ऋण माफी आदि के बारे में झूठे और सनसनीखेज दावे फैलाते हैं।

उदाहरणों में फर्जी समाचार शामिल हैं जैसे सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि भविष्य के चुनाव मतपत्रों द्वारा आयोजित किए जाएंगे; सरकार ऐसे लोगों को पैसा दे रही है जिनके पास बैंक खाते, आधार कार्ड और पैन कार्ड हैं; ईवीएम आदि पर प्रतिबंध

YouTube चैनलों को टीवी चैनलों के लोगो के साथ नकली और सनसनीखेज थंबनेल और उनके समाचार एंकरों की छवियों का उपयोग करते हुए देखा गया ताकि दर्शकों को यह विश्वास हो सके कि समाचार प्रामाणिक था। ये चैनल अपने वीडियो पर विज्ञापन दिखा रहे थे और यूट्यूब पर गलत सूचनाओं से कमाई कर रहे थे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा पिछले एक साल में एक सौ से अधिक YouTube चैनलों को ब्लॉक किए जाने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने यह कार्रवाई की है।

link : https://www.pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1884999

Related post

Leave a Reply