• December 20, 2022

अब जबरदस्ती और प्रलोभन देकर जबरन धर्म परिवर्तन की कई घटनाएं सामने आई हैं –मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

अब जबरदस्ती और प्रलोभन देकर जबरन धर्म परिवर्तन की कई घटनाएं सामने आई हैं –मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा विधानसभा द्वारा विधेयक पारित किए जाने के आठ महीने बाद, राज्य सरकार ने एक कानून लागू करने के लिए नियमों को अधिसूचित किया जो जबरन धर्म परिवर्तन को रोकता है – और आरोपी पर निर्दोषता के सबूत का बोझ डालता है।

हरियाणा धर्म परिवर्तन के गैरकानूनी रोकथाम नियम, 2022 के अनुसार, “बेगुनाही साबित करने , गलत बयानी, बल के उपयोग, धमकी के तहत, अनुचित प्रभाव, जबरदस्ती, प्रलोभन या किसी भी धोखाधड़ी के माध्यम से या शादी से रूपांतरण प्रभावित नहीं हुआ या विवाह के लिए धर्मांतरण कराने के उद्देश्य से अभियुक्त पर होगा”।

अधिसूचित नियमों के अनुसार, धर्मांतरण करने वाले व्यक्ति और धर्मांतरण कराने वाले पुजारी को कारण बताते हुए प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी होगी। पुजारी को जिला मजिस्ट्रेट को उन मेहमानों का विवरण अग्रिम रूप से प्रदान करना भी आवश्यक है, जिनके समारोह में शामिल होने की संभावना है।

नियमों में अभियुक्त को उस व्यक्ति की आय और अभियुक्त की आय पर विचार करते हुए मुकदमेबाजी के मामले में “मासिक रखरखाव” और “कार्यवाही के खर्च” का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। ऐसे मामलों में जहां शादी में बच्चे का जन्म होता है, आरोपी को “बच्चे के सर्वोत्तम हित में” नाबालिग होने तक बच्चे को भरण-पोषण का भुगतान करना होगा।
“शादी को शून्य और शून्य घोषित करने के समय, या उसके बाद किसी भी समय, अदालत अभियुक्त को इस तरह की सकल राशि या ऐसी मासिक रखरखाव या आवधिक राशि (आरोपी के जीवन से अधिक नहीं होने वाली अवधि के लिए) का भुगतान करने का आदेश दे सकती है। , “नियम कहते हैं।

नियमानुसार, यदि विचारण के दौरान अभियुक्त की मृत्यु भी हो जाती है, तो भी न्यायालयों को मृतक की अचल संपत्ति पर शुल्क लगाकर भरण-पोषण राशि का भुगतान सुरक्षित करने का अधिकार होगा।

नियम आगे धर्म परिवर्तन की पूर्व घोषणा की प्रक्रिया को निर्धारित करते हैं जिसके द्वारा “कोई भी व्यक्ति जो अपना धर्म परिवर्तन करना चाहता है, इस तरह के परिवर्तन से पहले, उस जिले के जिला मजिस्ट्रेट को एक घोषणा पत्र देगा जिसमें वह रहता/रहती है। ”

फॉर्म के साथ व्यक्ति को एक अंडरटेकिंग जमा करनी होगी कि धर्म परिवर्तन जानबूझकर किया गया था। उपक्रम में कई विवरण भी शामिल होने चाहिए, जिसमें व्यक्ति अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से संबंधित है, और रूपांतरण का कारण शामिल है।

नाबालिग बच्चे के धर्मांतरण के मामले में भी विशिष्ट घोषणापत्र देना होगा।

यदि जिलाधिकारियों को आपत्तियां प्राप्त होती हैं, तो वे जांच बुला सकते हैं और मामले को पुलिस को भी भेज सकते हैं। यदि जिलाधिकारी इस बात से संतुष्ट हैं कि प्रस्तावित परिवर्तन नियमों के अनुसार है, तो वह इस आशय का एक प्रमाण पत्र जारी करेंगे।

इस साल मार्च में हंगामे के बीच हरियाणा विधानसभा ने इस विधेयक को पारित कर दिया था। कांग्रेस के कई विधायकों ने विधेयक पर, विशेष रूप से इसके तर्क पर कड़ी आपत्ति जताई। उन्होंने इसे “असंवैधानिक” कहा और इसे सरकार द्वारा “धर्म के आधार पर समाज को विभाजित करने” का प्रयास करार दिया।

राज्य की भाजपा सरकार ने इस तरह के कानून की जरूरत को जायज ठहराया था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा था: “जब लोग कुछ गलत करना शुरू करते हैं तो उनके लिए एक निवारक बनाने के लिए कानून बनाया जाता है। हरियाणा के कुछ जगहों पर इस तरह की घटनाएं होनी शुरू हो गई हैं। जब तक ये नहीं हो रहे थे, या जब ऐसी एक-दो घटनाएं होती थीं, तब तक इस संबंध में ऐसे कानून की कोई आवश्यकता नहीं थी। लेकिन अब जबरदस्ती और प्रलोभन देकर जबरन धर्म परिवर्तन की कई घटनाएं सामने आई हैं।”

Related post

Leave a Reply