पांच वर्ष में 8.5 लाख करोड़ रुपये से रेल विकास – रेल राज्यमंत्री

पांच वर्ष में 8.5 लाख करोड़ रुपये से  रेल विकास –  रेल राज्यमंत्री

जयपुर –  रेल राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने कहा कि देश में रेल सेवाओं के विस्तार के लिए पांच वर्ष के दौरान साढ़े आठ लाख करोड़ रुपये के निवेश का फैसला केन्द्र सरकार ने लिया है।

          श्री सिन्हा रविवार को उदयपुर सिटी स्टेशन पर 12 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित मल्टी फंक्शनल कॉम्पलेक्स के उद्घाटन पश्चात आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
रेल राज्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान की रेल परियोजनाओं के लिए 2 हजार 449 करोड़ रुपये की राशि वर्तमान बजट में मंजूर की गई है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का गरीब व्यक्ति को सस्ता, सुरक्षित एवं परिवहन का स्वप्न पूरा करने की दिशा में रेलवे के क्षेत्र में अधिकाधिक निवेश किया जायेगा। उन्होंने कहा कि देश में 492 रेलखण्ड 100 फीसदी से अधिक क्षमता पर, जबकि शेष 260 से अधिक रेलखंड 80 से 100 फीसदी क्षमता पर संचालित हो रहे है।

वर्तमान सरकार ने 33 परियोजनाओं को तीव्र गति से कार्य करते हुए लगभग पूर्ण कर दिया है, द्वितीय चरण में 77 प्रमुख परियोजनाओं को स्वीकृत कर पर्याप्त बजट प्रदान किया गया है। रेल के समग्र विकास के लिए ‘कायाकल्प काउंसिल’ का गठन किया गया है, जिसके सुखद परिणाम आएंगे।

उन्होंने कहा कि देश के करीब 11 हजार मानव रहित समपारों पर होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम की दिशा में वर्तमान बजट में 970 ओवरब्रिज स्वीकृत किये गए हैं। जिनमें 64 राजस्थान के लिए हैं। आगामी पांच वर्ष में मानव रहित समपारों को पूर्णत: समाप्त करने की योजना है।

उन्होंने रेल यात्रा में महिला सुरक्षा को महत्वपूर्ण मानते हुए कहा कि आगामी कॉन्स्टेबल भर्ती में 10 फीसदी पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रखे जाएंगे।   श्री सिन्हा ने कहा कि उदयपुर-अहमदाबाद गेज परिवर्तन का कार्य पर्याप्त बजट प्रावधान करते हुए आगामी दो वर्ष में पूरा कर दिया जायेगा।

नई रेलगाडिय़ां मिलेगी

रेल राज्य मंत्री ने उदयपुर को आगामी नये टाइम टेबल में दक्षिण से जोडऩे वाली रेलगाडिय़ों की सौगात का एलान किया है। साथ ही पूजा एक्सप्रेस, हरिद्वार एक्सप्रेस को भी उदयपुर तक बढ़ाने का आश्वासन दिया है। उन्होंने राजस्थान में रेलवे विद्युतीकरण की बात करते हुए कहा कि रेवाड़ी-जयपुर रेल विद्युतीकरण कार्य शुरु कर दिया गया है, अगले चरणों में जयपुर-अजमेर व अजमेर-उदयपुर रेलवे विद्युतीकरण का कार्य भी जल्द ही पूरा करेंगे।

उन्होंने उदयपुर शहर में विधायक फूलसिंह मीणा की हिरणमगरी रेलवे क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिज की मांग पर 50 फीसदी अंशदान राज्य सरकार द्वारा वहन करने की स्थिति में स्वीकृति देने का आश्वासन दिया। समारोह में उदयपुर ग्रामीण विधायक श्री फूल सिंह मीणा ने रेल विकास के लिए हरसंभव भागीदारी की बात कही और कहा कि सिटी रेलवे स्टेशन पर सेकेण्ड एंट्री के लिए उन्होंने 20 लाख विधायक मद से दिये हैं।

महापौर श्री चन्द्रसिंह कोठारी ने कहा कि सेकेण्ड एन्ट्री के लिए 1.60 करोड़ को लक्ष्य मानते हुए एक करोड़ नगर निगम देने जा रहा है जबकि शेष 20-20 लाख गृहमंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया, सांसद श्री अर्जुन लाल मीणा एवं उदयपुर ग्रामीण के विधायक के विवेकाधीन कोटे से दिये जा रहे हैं।

समारोह के आरंभ में इंडियन रेलवे कंस्ट्रक्शन कंपनी (इरकॉन) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री मोहन तिवारी ने स्वागत उद्बोधन में नवनिर्मित मल्टी फंक्शनल कॉम्पलेक्स एवं कम्पनी की गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

अजमेर मण्डल के प्रबंधक श्री नरेश सालेचा ने आभार जताया। समारोह में सलूम्बर विधायक श्री अमृत लाल मीणा, जयपुर उत्तर पश्चिमी रेलवे के एजीएम श्री दीपक दवे सहित उदयपुर के वरिष्ठ रेलवे अधिकारी व बड़ी संख्या में गण्मान्य लोग मौजूद थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply