कण-कण में विद्यमान है त्याग और बलिदान -चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

कण-कण में विद्यमान है त्याग और बलिदान -चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

जयपुर – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि त्याग और बलिदान राजस्थान के कण-कण में विद्यमान है। देश के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर देना यहां की परम्परा रही है।

श्री राठौड़ रविवार को बीकानेर जिले की नोखा पंचायत समिति के जैसलसर गांव में शहीद कानसिंह राठौड़ की प्रतिमा अनावरण के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान की भूमि वीर प्रसूता भूमि है। यहां के अनेक वीरों ने हंसते-हंसते देश के लिए अपना बलिदान दिया और इसी कारण इतिहास के पन्नों में वे अमर हो गए।

उन्होंने कहा कि यह भूमि महाराणा प्रताप, पृथ्वीराज चौहान और अमर सिंह राठौड़ की वीरता और कुर्बानी के कारण जानी जाती है। इन वीरों ने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्होंने कहा कि भगतसिंह, सुखदेव और राजगुरू जैसे अमर वीरों ने देश को आजादी दिलाने के लिए बलिदान दिया, तो चीन के खिलाफ लड़ते हुए शहीद हुए कानसिंह ने जैसलसर और राजस्थान की भूमि का गौरव बढ़ाया। उन्होंने कहा कि जैसलसर गांव किसी तीर्थ से कम नहींं है। जब-जब कोई यहां से गुजरेगा और शहीद कानसिंह के बलिदान के बारे में सुनेगा तो उसे भी देश के लिए कुछ कर-गुजरने की प्रेरणा मिलेगी।

श्री राठौड़ ने कहा कि एक ओर जहां जवानों के कारण देश की सीमाएं सुरक्षित हैं वहीं अन्नदाता के रूप में किसानों की कठोर मेहनत के कारण प्रदेश प्रगति के पथ पर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिए संकल्पित है। सरकार किसानों की पीड़ा समझती है और इसे देखते हुए राज्य सरकार द्वारा पहली बार पचास प्रतिशत की बजाय 33 प्रतिशत फसल खराबे पर मुआवजा दिए जाने का निर्णय लिया गया है। सरकार द्वारा किसानों की मुआवजा राशि में भी बढ़ोतरी की गई है।

पीएचसी और जीएसएस पर जल्द होगा निर्णय

कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने जैसलसर के उपस्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में क्रमोन्नत करने की मांग रखी। चिकित्सा मंत्री ने इस संबंध में विभागीय अधिकारियों से चर्चा करने तथा नॉम्र्स के आधार पर जैसलसर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आगामी वित्तीय वर्ष में चालू करवाने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार गांव में 33 केवी जीएसएस स्थापना किए जाने के संबंध में भी उन्होंने विद्युत निगम के अधिकारियों से चर्चा करते हुए शीघ्र प्रारंभ  करवाने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि सरकार आधारभूत सुविधाओं में वृद्घि के लिए सदैव तत्पर रहेगी।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply