शिक्षा को बढ़ावा देने की प्रमुख आवश्यकता – वक्फ मंत्री

शिक्षा को बढ़ावा देने की प्रमुख आवश्यकता – वक्फ मंत्री

जयपुर – वक्फ मंत्री श्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने शिक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि सामाजिक समरसता, साम्प्रदायिक सद्भाव एवं राष्ट्रीयता की भावना के साथ देश-प्रदेश को आगे बढ़ाना है।

श्री राठौड़ रविवार को जोधपुर में मारवाड़ मुस्लिम एज्यूकेशन एण्ड वेलफेयर सोसायटी की ओर से मौलाना आजाद युनिवर्सिटी में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के छ: दशक गुजरने के बाद हमारी दशा व दिशा क्या है, उस पर सोच-विचार व चिन्तन-मनन करने की जरूरत है।  अब वो समय आ गया है जब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के गरिमापूर्ण राष्ट्र निर्माण में हम सभी भागीदारी बने। इसलिए कहा कि ऐसी शिक्षण संस्थाओं को आगे आना होगा और शिक्षा के अच्छे वातावरण के साथ शैक्षणिक उन्नयन की दिशा में पूरी तरह से जुटना होगा। उन्होंने देश में शिक्षा एवं साक्षरता के प्रतिशतों पर चर्चा करते हुए कहा कि शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने और बालिका शिक्षा को बढ़ाने के लिए कार्य करना होगा।

वक्फ मंत्री ने विश्वास दिलाया कि राजस्थान सरकार सकारात्मक दृष्टि के साथ ऐसी शिक्षण संस्थानों की हमसफर बनने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा कि अनेकता में एकता के रूप में दिखने वाली इस संस्था में आपसी सद्भाव एवं सामाजिक समरसता से कार्य किया जा रहा है। अनुशासन, श्रम, समर्पण एवं शिक्षा का अच्छा माहौल इस संस्था में देखा गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य में 19 हजार सम्पतियां ऐसी हैं जो वक्फ में इन्द्राज है। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने अपने वादे के अनुरूप छतीस कौम की बिरादरी को साथ लेकर अनेक महत्वपूर्ण नीतियों का निर्धारण किया है। राज्य सरकार का 15 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य है। वक्फ सम्पतियों के बारे में भी विचार होगा तथा जोधपुर में 380 सम्पतियों के सम्बंध में चर्चा करके शीघ्र कार्य करेंगे।

सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि शिक्षित समाज से ही देश-प्रदेश का विकास सम्भव है। समाज को शिक्षित करेंगे तो वह देश की सच्ची सेवा होगी। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में संख्यात्मकता के बजाय गुणात्मक व गुणवतापूर्ण शिक्षा की जरूरत है। उत्कृष्ट एवं श्रेष्ठतम प्रदर्शन ही महत्वपूर्ण हो गया है। उन्होंने पुन:निर्माण के दौर से गुजर रहे हमारे देश को आगे बढ़ाने, विकसित करने एवं मजबूत करने में हमें सक्रिय भूमिका निभानी है और उत्कृष्टता की ओर आगे बढऩा है।

सोसायटी के महासचिव श्री मोहम्मद अतीक ने स्वागत करते हुए संस्थान की गतिविधियों, शिक्षा प्रणाली, व्यवस्थाओं आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारियां दी। राजस्थान वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमेन श्री शौकत अंसारी ने आभार व्यक्त किया।

वक्फ मंत्री ने किए लोकार्पण व विमोचन

वक्फ मंत्री ने मौलाना आजाद युनिवर्सिटी में कम्प्यूटर साईंस विभाग में कम्प्युटर सेन्टर तथा मौलाना आजाद इंस्टीट्युट ऑफ फार्मेसी की फार्मास्युटिक्स प्रयोगशाला का फीता काटकर तथा नामपट्किा का अनावरण कर लोकार्पण किया। वक्फ मंत्री ने राजस्थान वक्फ बोर्ड द्वारा प्रकाशित पयामे वक्फ स्मारिका का विमोचन किया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply