• July 29, 2016

पशुधन बीमा योजना भी लागू:- मंत्री ओमप्रकाश धनखड़

पशुधन बीमा योजना भी लागू:- मंत्री ओमप्रकाश धनखड़
झज्जर, 29 जुलाई  राज्य में अब पशुधन बीमा योजना लागू हो गई है। शुक्रवार को हरियाणा के कृषि, पशुपालन एवं डेयरी विभाग मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने बहुतकनीकी संस्थान के प्रांगण में इस योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार हरियाणा प्रदेश को जोखिम मुक्त बनाने के लिए कृत संकल्प है और प्रदेश के हर मनुष्य के साथ ही उनके पशुओं व फसलों का बीमा करने की योजनाएं लागू की हैं।29 AM @ GP01
उन्होंने कहा  किसान और किसानी को मजबूत करने के लिए स्वामीनाथन रिपोर्ट में जो सिफारिशे की गई थी किसान हित में फसल और पशुधन बीमा योजनाएं उन सिफारिशों का ही स्वरूप हैं। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि किसानों की आमदन बढ़ाने के लिए  सरकार गंभीर है। पशुपालन मंत्री ने  पशुपालकों को बीमा प्रपत्र सौंपते हुए पशुधन बीमा योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान भी किया। इस मौके पर किसानों व पशुपालकों के लिए एक प्रदर्शनी भी लगाई गई।
श्री धनखड़ ने कहा कि यह मेरे लिए खुशी का पल है, जिस जोखिम मुक्त व्यक्ति, गांव, समाज व देश की कल्पना कम करते हैं पशुधन बीमा योजना लागू होने के साथ उसमें एक कदम और जुड गया है। उन्होंने कहा यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसान और आमजन हितैषी सोच है कि प्रधानमंत्री बीमा योजना से आम आदमी का, फसल बीमा योजना से फसल और पशुधन बीमा योजना से पशुओं का बीमा संभव हो सकेगा। उन्होंने आह्वान किया कि आमजन कम प्रीमियम के साथ अपना, अपने पशु का और फसल का बीमा करवाकर सरकार की योजनाओं के लाभपात्र बन सकते हैं। उन्होंने कहा पशुपालकों से नाम मात्र की कीमत पर एक नहीं बल्कि तीन साल का बीमा का प्रावधान रखा गया है।
उन्होंने कहा किसान पर जब विपदा आई तो अतीत में रही सरकारों ने किसानों को क्या दिया और वर्तमान सरकार ने किसानों को किस उदारता के साथ मुआवजा राशि दी यह सभी के सामने हैं। उन्होंने कहा फसल बीमा के नाम पर भी किसानों को भ्रमित करने की कोशिश की जा रही है, जबकि सच यह है कि विपदा आने पर बीमा राशि का भुगतान बीमा कंपनी की तरफ से किया जाएगा न कि किसी किसी यूनियन की तरफ से।
कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि  फसल बीमा पॉलिसी में किसानों को अधिकतम लाभ मिले। फसल बीमा की एवज में देय 6 फीसदी प्रीमियम में से किसान पर केवल दो प्रतिशत प्रीमियम का भार रखा गया है बाकि की राशि का भुगतान राज्य व केंद्र सरकार की ओर से किया जा रहा है। धनखड़ ने दावा किया कि जिस तरह से किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना अच्छी लगती है इसी तरह से आने वाले समय में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भी अच्छी लगेगी। उन्होंने पशुधन बीमा योजना में विभाग ने एक लाख पशुओं के बीमा का लक्ष्य रखा है लेकिन इस लक्ष्य से आगे बढ़कर भी पशुपालक पशुधन के बीमे के लिए आगे आते हैं तो धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी पशुपालक के एक-एक पशु का बीमा किया जाएगा।
धनखड़ ने कहा कि प्रदेश के पशुपालकों को उत्पाद की कीमत और पहचान मिले इसके लिए सरकार कृत संकल्प है, उन्होंने कहा हाल ही में देसी गाय के दूध का विपणन वीटा के माध्यम से शुरू किया गया है। उन्होंने कहा देश में हरियाणा ऐसा इकलौता राज्य है जहां देसी गांव के दूध के विपणन व ब्रिकी का काम शुरू हुआ है और किसान को अधिकतम कीमत भी मिल रही है।
पशुपालन एवं डेयरी विकास विभाग में प्रधान सचिव डा.अभिलक्ष लिखी ने अपने संबोधन में कहा कि किसी पशुपालक के लिए उसका पशु ही उसके जीवन-यापन की सबसे बड़ी पूंजी होता है। अनहोनी में पशु की जान जाती थी तो पशुपालक के लिए रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो जाता है। ऐसे में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन एवं कृषि एवं पशुपालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के सतत प्रयासों से पशुधन बीमा योजना से पशुपालक के लिए यह जोखिम खत्म हो जाएगा।
उन्होंने बताया कि पशुधन बीमा योजना को प्रभावी ढंग से पशुपालकों तक पहुंचाने के लिए विभाग की ओर से गांव-गांव में जागरूकता कैंप लगेंगेअ और विभाग ने प्रदेश के सभी पशुओं का बीमा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। पशुपालन विभाग के महानिदेशक डा. जी.एस. जाखड़ ने मुख्यातिथि सहित अन्य अतिथिगण का स्वागत करते हुए विभागीय रूपरेखा से अवगत कराया।
इस मौके पर जिला परिषद् झज्जर के चेयरमैन परमजीत सौलधा, वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, आनंद सागर, संत सुरहेती, रविभान राठी, पूर्व मंत्री कांता देवी, दरियाव सिंह राजौरा सहित अनेक कार्यकर्ता व प्रदेश भर के विभिन्न जिलों से आए पशुपालक व किसान उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply