• July 11, 2023

पत्रकार का फोन जब्त : ऑनलाइन समाचार पोर्टल मरुनदान मलयाली के लापता संपादक शाजन स्करियाह के मामले में पुलिस की खिंचाई

पत्रकार का फोन जब्त : ऑनलाइन समाचार पोर्टल मरुनदान मलयाली के लापता संपादक शाजन स्करियाह  के मामले में पुलिस की खिंचाई

केरल उच्च न्यायालय ने वेबसाइट के लापता संपादक शाजन स्करियाह का पता लगाने के प्रयास में, ऑनलाइन समाचार पोर्टल मरुनदान मलयाली के लिए काम करने वाले एक पत्रकार का फोन जब्त करने और उसे हिरासत में लेने के लिए पुलिस की खिंचाई की है। केरल उच्च न्यायालय द्वारा जमानत याचिका खारिज किए जाने के बाद स्केरिया भूमिगत हो गया।

पुलिस पर अत्याचार का आरोप लगाने वाले पत्रकार विशाख द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए, केरल उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति पीवी कुन्हिकृष्णन ने उनका फोन जब्त करने की आवश्यकता पर सवाल उठाया, खासकर जब वह मामले में आरोपी नहीं थे। कोर्ट ने यह भी कहा कि पत्रकार लोकतंत्र के चौथे स्तंभ हैं और उनके मौलिक अधिकारों का हनन नहीं होना चाहिए।

स्करिया पर 24 मई, 2023 को प्रसारित एक समाचार के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 के कुछ प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें कथित तौर पर सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) विधायक पीवी श्रीनिजन को बदनाम किया गया था।

जबकि अभियोजन पक्ष ने तर्क दिया कि शाजन को पता था कि श्रीनिजन अनुसूचित जाति से थे और एक आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र से विधायक थे, और आरोप लगाया कि समाचार रिपोर्ट में विधायक को निशाना बनाते हुए अपमानजनक और अपमानजनक टिप्पणियां थीं, स्केरिया ने इन आरोपों का खंडन किया, और कहा कि उनके पास कोई नहीं था। विधायक को बदनाम करने या अपमानित करने का इरादा.

सुप्रीम कोर्ट, सोमवार, 10 जुलाई को मामले में शाजन स्करियाह की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई करने के लिए तैयार है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा की पीठ याचिका पर सुनवाई करेगी। स्करिया ने पहले अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के लिए विशेष अदालत के साथ-साथ केरल उच्च न्यायालय में अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी, जिसे खारिज कर दिया गया था।

इससे पहले 3 जुलाई को न्यूज पोर्टल के दफ्तरों के साथ-साथ पत्रकारों और संपादकों के आवासों पर भी छापेमारी की गई थी. पुलिस ने लैपटॉप, हार्ड डिस्क और कैमरे समेत कई गैजेट जब्त किए।

Related post

Leave a Reply