• January 10, 2022

इलाहाबाद उच्च न्यायालय का आदेश ” आग ईश्वर का कार्य” रद्द : सर्वोच्च न्यायालय

इलाहाबाद उच्च न्यायालय  का आदेश ” आग ईश्वर का कार्य” रद्द : सर्वोच्च न्यायालय

सर्वोच्च न्यायालय ने माना है कि केवल उन अग्नि दुर्घटनाओं को ईश्वर का कार्य कहा जा सकता है जो अपरिहार्य हैं और बाहरी प्राकृतिक बल के कारण होते हैं न कि मानव की सक्रिय या निष्क्रिय लापरवाही के कारण।

एक अप्रत्याशित घटना खंड या ईश्वर का कार्य एक अपवाद है जो पार्टी को उसके संविदात्मक दायित्वों से एक हद तक मुक्त करता है जब उनके नियंत्रण से परे घटनाएं होती हैं और उन्हें अनुबंध के अपने हिस्से को करने में असमर्थ छोड़ देती हैं।

वेयरहाउस में आग लगने से शराब के नष्ट होने के कारण आबकारी राजस्व के नुकसान के लिए कंपनी के खिलाफ उठाई गई मांग पर आबकारी विभाग और मैकडॉवेल कंपनी के बीच कानूनी विवाद का फैसला करते हुए, जस्टिस एएम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और कृष्ण मुरारी की पीठ ने कहा, “जब कुछ भी नहीं किसी भी बाहरी प्राकृतिक बल के हिंसक या अचानक तरीके से संचालन में था, तो आग की घटना को कानूनी भाषा में भगवान के एक कार्य के अलावा कुछ भी संदर्भित किया जा सकता है”।

अदालत ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के उस आदेश को रद्द कर दिया, जिसमें कंपनी के गोदाम में लगी आग को ईश्वर का कार्य करार दिया गया था और इसके दायित्व से छूट दी गई थी। पीठ ने कहा कि मामले में आग प्रकृति की शक्तियों जैसे तूफान, बाढ़, बिजली या भूकंप से संबंधित किसी चीज के कारण नहीं लगी थी और कंपनी को भगवान के कार्य के दायरे में लाभ नहीं दिया जा सकता है।

इसमें कहा गया है कि ”ऐसा भी नहीं हुआ है कि आग किसी व्यक्ति की किसी शरारत का नतीजा हो. 10 अप्रैल 2003 की रात करीब 12:55 बजे लगी आग पर 11 अप्रैल की सुबह पांच बजे तक ही काबू पाया जा सका. जब सभी प्रासंगिक कारकों को संचयी रूप से ध्यान में रखा जाता है, तो हमें यह स्वीकार करना मुश्किल लगता है कि आग और परिणामी नुकसान मानव एजेंसी के नियंत्रण से बाहर था।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply