पत्रकारिता में कार्य की अनंत संभावनाएँ – मुख्यमंत्री श्री चौहान

पत्रकारिता में कार्य की अनंत संभावनाएँ – मुख्यमंत्री श्री चौहान
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य की संभावनाएँ अनंत हैं। श्री चौहान आज यहाँ समन्वय भवन में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं पुरस्कार वितरण समारोह प्रतिभा 2015 को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में गणेश शंकर विद्यार्थी सम्मान वर्ष 2012 के लिए वरिष्ठ पत्रकार श्री मदन मोहन जोशी को और वर्ष 2013 के लिए श्री श्यामलाल यादव को शॉल, श्रीफल, प्रशस्ति-पत्र एवं दो लाख रूपये का चेक भेंट कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति श्री ए.के.डी.एन. वाजपेयी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि पत्रकारिता के अनेक आयाम हैं। लोकतंत्र में पत्रकारिता की भूमिका महत्वपूर्ण है। वह राजनीति की दिशा निर्धारित करती है। सच को सामने लाना भी समाज की सेवा है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य सदैव बड़ा होना चाहिए। जहाँ चाह होती है वहाँ राह निकलती ही है। परिश्रम के साथ किए गए प्रयासों की सफलता निश्चित है। उन्होंने सम्मानित पत्रकारों के व्यक्तित्व और कृतित्व का स्मरण करते हुए कहा कि युवा पत्रकार उनसे प्रेरणा लें।

उन्होंने कहा कि श्री मदन मोहन जोशी ने पत्रकारिता के साथ ही साथ पीड़ित मानवता की सेवा के सामाजिक सरोकारों से भी गहरा नाता जोड़ा है। भोपाल में केंसर अस्पताल उनके प्रयासों का फल है। उन्होंने युवा पत्रकार श्री श्यामलाल यादव को पत्रकारिता के क्षेत्र में नई ऊँचाइयों की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि सूचना का अधिकार भारत में है। इसको उन्होंने देश-दुनिया को दिखाया है। श्री चौहान ने युवा पत्रकारों को सफलता का मंत्र दिया। उन्होंने बताया कि वे धैर्य के साथ निरंतर प्रयास करें। लक्ष्य के लिए दिल में तड़प और मस्तिष्क को स्थिर रखना जरूरी है।

उन्होंने राजनीति में प्रवेश के प्रसंग का स्मरण किया। छात्रों को सात्विक कार्यकर्ता के गुणों को आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने पुरस्कार प्रति वर्ष प्रदान किये जाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय की प्रकाशन श्रंखला संचार की भारतीय परम्परा के अंतर्गत श्री साकेत दुबे और श्री मनोज चतुर्वेदी की प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन किया। संस्था के अध्यक्ष के रूप में अतिथियों को स्मृति-चिन्ह भेंट किये गये।

सम्मानित पत्रकार श्री मदनमोहन जोशी ने बताया कि मध्यप्रदेश की स्थापना के साथ ही उनका पत्रकारिता में प्रवेश हुआ। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में कार्य की अपार सम्भावनाएँ हैं। वह मानस का मानसरोवर और ज्ञान का ऐरावत है। पत्रकार श्री श्यामलाल यादव ने कहा कि लोकतंत्र में सबको यथोचित स्थान मिलता है। पत्रकारिता में भी आशावादिता के साथ बिना राग-द्वेष, भय-प्रीत, निरंतर मेहनत करने पर मान-सम्मान के भरपूर अवसर है।

कुलपति श्री बृजकिशोर कुठियाला ने दिनॉंक 8 अप्रैल को विश्वविद्यालय में अवकाश की घोषणा की। अतिथियों के प्रति आभार ज्ञापित किया।

अजय वर्मा

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply