सहकार के बिना उद्धार नहीं और संस्कार के बिना सहकार नहीं

सहकार के बिना उद्धार नहीं और संस्कार के बिना सहकार नहीं

भोपाल :(महेश दुबे)———–सहकारिता राज्य मंत्री स्वंतत्र प्रभार श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि सहकार के बिना उद्धार नहीं और संस्कार के बिना सहकार नहीं है। राज्य मंत्री श्री सारंग आज हबीगंज स्टेशन के पास भोपाल दुग्ध संघ प्लांट का अवलोकन करने के बाद दुग्ध सहकारी संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि सहकारिता से हम विकास के इच्छित लक्ष्य प्राप्त करते है। संस्कार के बिना सहकार नहीं होता। उन्होंनें सहकारी संघ से जुड़े जन-प्रतिनिधियों, अधिकारियों-कर्मचारियों को परस्पर समझ के साथ तेजी से काम करने की सलाह दी।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि भोपाल दुग्ध संघ भोपाल-होशंगाबाद संभाग के सभी जिला और शाजापुर जिला सहित 13 जिलों की 3000 दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों से दूध का संकलन कर रहा हैं। कुल 96 हजार 606 पशुपालक,किसान उत्पादन समितियों के सदस्यों से रोजाना 2 लाख 90 हजार लीटर के आसपास दूध का संग्रहण होता है। यह उल्लेखनीय उपलब्धि है। परन्तु मार्केट की डिमांड इससे कही ज्यादा है।

डिमांड को ध्यान में रख 4 लाख लीटर रोजना दुग्ध संग्रण के लक्ष्य को भोपाल दुग्ध संघ प्राप्त करें। सहकारिता विभाग पूरी मदद करेगा। श्री सारंग ने दुग्ध संघ के प्लांट का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि प्लांट में सभी व्यवस्थाएँ मानक स्तर के अनुरूप है। भोपाल दुग्ध संघ का साँची दूध और सभी 14 दुग्ध उत्पाद गुणवत्ता में सर्वश्रेष्ठ है।

प्रबंध निदेशक दुग्ध संघ, डॉ. अरूण गुप्ता ने कहा कि साँची, अमूल के पेटर्न से किसी मामले में कम नहीं है। दुग्ध संघ जल्दी ही बच्चों के लिये फ्लेवर्ड मिल्क पायलट जिला के तौर पर भोपाल जिला से देना शुरू करेगा।

इस अवसर पर सीईओ दुग्ध संघ श्री दीपेन्द्र सिंह राजे, भोपाल दुग्ध संघ अध्यक्ष श्री मस्तान सिह राजपूत, डायरेक्टर सर्वश्री लक्ष्मीनारायण परमार, प्रेमसिंह तोमर, गिरीश पालीवाल, घनश्याम बारस्कर, कमल सिंह, श्रीमती ममता यादव कर्मचारी यूनियन पदाधिकारी मौजूद थे।

दुग्ध संघ पदाधिकारियों और बोर्ड संचालक के साथ हुई बैठक में राज्य मंत्री श्री सारंग ने भोपाल दुग्ध संघ को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने की बात कही। कार्यक्रम की शुरूआत में राज्य मंत्री श्री सारंग ने दुग्ध संघ प्रांगण में आम का पौधा लगाया।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply