• December 3, 2017

अधिकारीगण 4 दिसंबर तक अप्रेन्टशिप मांग पोर्टल पर पंजीकृत करें–उपायुक्त

अधिकारीगण 4 दिसंबर तक अप्रेन्टशिप  मांग  पोर्टल पर पंजीकृत करें–उपायुक्त

झज्जर, 3 दिसंबर——– उपायुक्त सोनल गोयल ने बताया कि तकनीकी रूप से शिक्षित युवाओं को नेशनल अपे्रन्टशिप(प्रशिक्षु) प्रमोशन योजना के अंतर्गत सरकारी कार्यालयों में अब काम करने का सुअवसर मिलेगा।
Sonal Goel, DC Jhajjar
जिले के सभी विभागों के अधिकारी सोमवार, 4 दिसंबर तक अप्रेन्टशिप की मांग को लेकर पोर्टल पर पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी विभाग को इस संदर्भ में कोई समस्या आती है तो उसके निदान के लिए आईटीआई गुढ़ा व बहादुरगढ़ में हेल्प डेस्क भी स्थापित किए गए हैं।

गौरतलब है कि सरकार के निर्देशानुसार सभी विभागों को एमआईएस पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। हिदायतों के अनुसार कार्यालय मेें कार्यरत कर्मियों की कुल संख्या से दस फीसदी तक अप्रेन्टशिप लगाए जा सकते हैं।

उपायुक्त सोनल गोयल ने बताया कि सभी विभागाध्यक्ष 10 फीसदी अपे्रन्टशिप नियुक्त करना हर हाल में सुनिश्चित करें, अगर कोई विभागाध्यक्ष प्रशिक्षु नियुक्त करने में असफल रहता है तो संबंधित एक्ट 1961 के अंतर्गत कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस योजना से ने केवल युवाओं को प्रशिक्षण के साथ रोजगार मिल रहा है, बल्कि इससे विभागों में कार्य भी सुचारू रूप से चलेगा तथा विभागों के कार्य में गतिशीलता आएगी।

उन्होंने बताया कि जो विभाग अपने कार्यालय में अप्रेन्टशिप नियुक्त करेगा उनको दिए जाने वाले स्टाइफंड का 25 फीसदी अधिकतम 1500 रूपए प्रति माह केंद्र सरकार से प्रतिपूर्ति स्वरूप ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि दिसंबर माह में ही राज्य सरकार ने सरकारी विभागों में करीब 15 हजार प्रशिक्षु भर्ती करने का लक्ष्य रखा है।

अनुमान है कि झज्जर जिले के सरकारी कार्यालयों में भी इस लक्ष्य में करीब 700 से 800 अप्रेन्टशिप रखे जाएगें।

उपायुक्त ने बताया कि आईटीआई से कोर्स करने वाले विद्यार्थी तथा अन्य अब तक अप्रेन्टशिप एक्ट 1961 के तहत केवल निजी उपक्रमों में ही प्रशिक्षण पाते थे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर इसे देशभर में सरकारी कार्यालयों में भी लागू कर दिया गया है।

प्रदेश में इसी योजना के अंतर्गत अप्रेन्टशिप को सरकारी विभागों में लगाया जा रहा है। जो विद्यार्थी अप्रेन्टशिप लगने में इच्छुक हैं वे www.apprenticeship.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

राष्ट्रीय लोक अदालत ————-जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर में पांचवी राष्ट्रीय लोक अदालत 9 दिसंबर को लगेगी। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी राजेश कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में आने वाले मामलों की सुनवाई के लिए तीन पीठों का गठन किया गया है।

मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी ने बताया कि पीठ संख्या एक जिला एवं सत्र न्यायधीश झज्जर हवा सिंह दहिया की अध्यक्षता में गठित की गई है। इस पीठ में राजेश यादव अधिवक्ता होंगे।

अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी परमिंदर कौर की अध्यक्षता में गठित पीठ संख्या दो में मंजीत सिंह अधिवक्ता होंगे। वहीं एसीजे (एस.डी.) कुनाल गर्ग की अध्यक्षता में गठित पीठ संख्या तीन में सुकेश कुमार अधिवक्ता होंगे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply