• February 24, 2017

पंच सरपंच भी विधायक, सांसद और मंत्री बन सकते हैं

पंच सरपंच भी विधायक, सांसद और मंत्री बन सकते हैं

रायपुर ———– मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह में कहा है कि प्रजातंत्र में पंच सरपंच भी विधायक, सांसद और मंत्री बन सकते हैं। यही हमारे देश के लोकतंत्र की ताकत है। मुख्यमंत्री आज यहां अपने निवास में हमर छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत राजधानी के भ्रमण पर आए सहसपुर लोहारा, डोंगरगांव, बलौदा बाजार और भाटापारा विकासखंडों के पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। संसदीय सचिव श्री मोतीराम चंद्रवंशी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधि चुने जाने पर उन्हें योजनाओं के क्रियान्वयन की शक्ति मिली है। राजधानी के प्रवास में जनप्रतिनिधि योजनाओं को जाने और समझें। देखें सरकार कैसे काम करती है। उन्होंने बड़ी संख्या में महिला प्रतिनिधियों का उल्लेख करते हुए कहा की पंचायतों में 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को दिया गया है। इससे महिलाओं में जागृति आयी है और वे विकास से जुडी हैं। डॉ सिंह ने जनप्रतिनिधियों से अपने गांव को ओ.डी.एफ. बनाने और ग्रामीणों को योजनाओं से जोड़ने का आव्हान किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि 27 फरवरी से विधानसभा को 21 दिवसीय बजट सत्र प्रारंभ हो रहा है।

हमर छत्तीसगढ़ योजना 800 दिनों तक लगातार चलने वाली योजना है, जिसमें लगभग दो लाख पंचायत प्रतिनिधि और सहकारिता क्षेत्र के प्रतिनिधि राजधानी रायपुर के दो दिवसीय भ्रमण पर अलग-अलग समूहों में आएंगे। संसदीय सचिव श्री मोतीराम चंद्रवंशी ने कहा कि हमर छत्तीसगढ़ योजना पंचायत प्रतिनिधियों में बेहतर नेतृत्व क्षमता विकसित करने की योजना है।

पंचायत प्रतिनिधि योजनाओं को जाने और अधिक से अधिक लोगों को इन योजनाओं के माध्यम से छत्तीसगढ़ के विकास से जोड़ने का प्रयास करें।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply