• January 6, 2016

डाक व समाज कल्याण विभाग का गांवों में पेंशन कैंप: विधायक कौशिक

डाक व समाज कल्याण विभाग  का   गांवों में पेंशन कैंप:  विधायक कौशिक
बहादुरगढ़। गांवों में डाकघरों के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन की त्रुटियों को दूरकरने के लिए भारतीय डाक विभाग और जिला समाज कल्याण विभाग सयुंक्त टीमें गठित कर गांवों में पेंशन कैंप लगाएंगे। विधायक नरेश कौशिक ने बुधवार को दोनों विभागों की सयुंंक्त बैठक को निर्देश देते हुए कहा पात्रों लोगों तक पेंशन पंहुचने में किसी भी तरह ही परेशानी नहीं आनी चाहिए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल  सरकार ने जनवरी माह से सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाकर 14 सौ रूपये प्रति माह कर दी है। गांवों मेें कार्यरत डाकघरों व समाज कल्याण विभाग की यह जिम्मेदारी बनती है कि हर महिने पेंशन वितरण काम सुविधाजनक तरीके पूरा हो। उन्होने कहा कि हलके में सभी पात्र लोगों को पेंशन मिलेगी। mla photo 1
विधायक कौशिक  के आदेश पर तुंरत कदम उठाते हुए दोनों विभागों ने डाकघर के माध्यम से मिलने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन की त्रुटियों को दूर करने तथा डाकघरों में पेंशन खाते खोलने के लिए सयुंक्त रूप से शिविर लगाने का निर्णय लिया । विभागीय अधिकारियों ने बताया कि हलके के गांव लोवा खुर्द में सात जनवरी को, लोवा कलां, सिदिपुर व ईशरहेड़ी में आठ जनवरी को बामनौली में नौ जनवरी को, कुलासी में 11 जनवरी को, निलौठी में12 जनवरी को तथा लोहारहेड़ी में 14 जनवरी को पेंशन शिविर आयोजित किया जाएगा। पेंशन आयोजित करने एक दिन पहले गांव में मुनादी भी करवाई जाएगी। पेंशन शिविर में पेंशन खातों में आ रही त्रुटियों को दूर किया जाएगा तथा जिस पात्र व्यक्ति का अभी तक पेंशन खाता नहीें खुला है उसका पेंशन खाता भी खोला जाएगा।
विधायक ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत प्रदेश सरकार प्रति माह बुर्जुगों को वृद्धा सम्मान पेंशन, विधवा महिलाओं को पेंशन , निशक्त बच्चों को  पेंशन सहित अन्य पात्र लोगों को पेंशन वितरित करती है। सरकार ने सामाजिक पेंशन में हो रहे घोटालों को दूर करने के लिए बैंक व डाकघर खातों के माध्यम से पेंशन देने तथा प्रति वर्ष दौ सौ रूपये पेंशन बढ़ाने का ऐतिहासिक फैसला लिया है।  बैठक में हलके के गांवों में कार्यरत पोस्टमास्टरों और समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply