न्यामूर्ति नागेश्वर राव ऐतिहासिक फैसले पर अमिट छाप छोड़ गए

न्यामूर्ति नागेश्वर राव ऐतिहासिक फैसले पर अमिट छाप छोड़ गए

नई दिल्ली—– भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति नागेश्वर राव की सराहना की और न्यायाधिकरण सुधारों पर मद्रास बार एसोसिएशन के फैसले सहित उनके विभिन्न ऐतिहासिक फैसलों का हवाला दिया।

सीजेआई रमना की टिप्पणी सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन द्वारा आयोजित जस्टिस नागेश्वर राव के विदाई समारोह को संबोधित करते हुए आई। उन्होंने एक व्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए एक अभिनव तरीके से आजम खान को जमानत देने के हालिया आदेश का भी उल्लेख है।

सीजेआई रमना ने न्यायमूर्ति राव द्वारा दिए गए विभिन्न ऐतिहासिक निर्णयों को याद किया और कहा कि उन्होंने कानून के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सीजेआई ने कहा कि मद्रास बार एसोसिएशन एक महत्वपूर्ण निर्णय था। न्यायमूर्ति नागेश्वर राव ने कानून की व्याख्या करने और कई उल्लेखनीय विचारों में संविधान की व्याख्या करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सीजेआई ने आगे कहा कि राव ने बेंच पर अपने समय के दौरान कई ऐतिहासिक फैसले लिखे हैं, जिसकी एक लंबी और विशिष्ट सूची है, इसलिए, मैं केवल कुछ का ही उल्लेख करूंगा। मद्रास बार एसोसिएशन बनाम यूनियन ऑफ इंडिया में अपने फैसले के माध्यम से भारत में ट्रिब्यूनल संरचना को सुनिश्चित करने के पीछे वह ताकत थी।

न्यायमूर्ति रमना ने कहा कि न्यायमूर्ति राव ने हाल ही में जैकब पुलियेल मामले में फैसला सुनाया, जिसमें उन्होंने कहा कहा था कि किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के मामले के दोषी ए जी पेरारीवलन को रिहा करने का आदेश देने वाला फैसला भी लिखा। न्यायमूर्ति राव कृष्ण कुमार सिंह बनाम बिहार सरकार में सात न्यायाधीशों की पीठ का हिस्सा थे, जिसने कहा कि अध्यादेशों को फिर से लागू करना असंवैधानिक है।

जस्टिस राव 7 जून, 2022 को रिटायर हो रहे हैं। हालांकि, शुक्रवार से कोर्ट गर्मी की छुट्टियों के लिए बंद हो रहा है, इसलिए यह उनका आखिरी कार्य दिवस था।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply