• March 21, 2017

नौकर नहीं मालिक बनने का संकल्प लें विद्यार्थी :-मंत्री ओपी धनखड़

नौकर नहीं मालिक बनने का संकल्प लें विद्यार्थी :-मंत्री ओपी धनखड़

झज्जर/बादली (पत्रकार गौरव शर्मा)——- प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा है कि जीवन में लक्ष्य को तय करते हुए उस दिशा में मेहनत की जाए तो कोई कारण नहीं बनता की सफलता न मिलें। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री मंगलवार को चौ धीरपाल राजकीय महाविद्यालय बादली में आयोजित पारितोषिक वितरण एवं दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि अपना संबोधन दे रहे थे। करीब

45 मिनट के भाषण के दौरान विद्यार्थियों से सीधे संवाद के अंदाज में उन्होंने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि विद्यार्थी पहला संकल्प इस बात का लें कि वे नौकर नहीं बल्कि मालिक बनेंगे। उन्होंने कहा मनुष्य वहीं बनता है जो सपना देखता है, आप भी बड़े बनने का सपना देखते हुए उस दिशा में मेहनत करेंगे तो निश्चित रूप से बड़े बनेंगे।1

कृषि मंत्री ने कहा कि विद्यार्थी छात्र जीवन से ही सफल हस्तियों की प्रेरक पुस्तकें पढ़ें , जो जीवन में सकारात्मकता का संदेश देती हंै। कृषि मंत्री ने महाविद्यालय के प्राचार्य से कहा कि उनकी तरफ से कॉलेज के सभी छात्रों को एज यू थिंक (जैसे तुम सोचते हो )तथा दूसरी पुस्तक दा सिक्रेट ( रहस्य) नामक पुस्तकें पढऩे को दें। ये पुस्तक पढऩे से विद्यार्थी को जीवन का लक्ष्य तय करने में मदद मिलेगी। जीवन से नकारात्मक सोच सकारात्मक सोच में बदलेगी और जीवन सफलता की ओर बढ़ेगा।

श्री धनखड़ ने कहा कि गीता में भी कर्म, विक्रम और अकरम का उल्लेख मिलता है जो हमें जीवन में बड़ा लक्ष्य तय कर कर्म करने की प्रेरणा देते हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि अंग्रेजों ने हमारी शिक्षा पद्धति को कमजोर करने का काम किया। अंग्रेजी भाषा को नौकरी के साथ जोड़ते हुए ओल्ड इज गोल्ड के स्थान पर वेस्ट इज बेस्ट पढ़ाया गया।

विद्यार्थी मालिक बनने के संस्कारों की शिक्षा को छोड़कर नौकर बनने की शिक्षा ग्रहण करने लगे। उन्होंने छात्रों से सीधा संबाद करते हुए कहा कि देश के निर्माता बनो,मालिक बनो, नौकरी देने वाले बनो, नौकर बनने का लक्ष्य त्याग कर, मालिक बनने का लक्ष्य तय करो।

कृषि मंत्री ने पारितोषिक वितरण समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया। दीक्षांत समारोह में ग्रेजवेट कर चुके छात्रों को स्नातक की डिग्री वितरित की। कृषि मंत्री ने सम्मानित होने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

कॉलेज केे प्राचार्य एसएन शर्मा ने महाविद्यालय के गत वर्ष की गतिविधियों व उपलब्धियों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। प्राचार्य ने बताया कि ग्रामीण आंचल में स्थापित यह कालेज 2000 में शुरू हुआ था ।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply